scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tv Adda: नदियां, समुद्र और पहाड़, मुंबई से दूर है अनोखी फिल्म सिटी, 27 एकड़ में है फैली, यहीं शूट हुआ था टीवी सीरियल 'रामायण'

Ramayana Facts Shooting Place: इन दिनों बॉलीवुड फिल्म 'रामायण' काफी चर्चा में है। इसमें रणबीर कपूर और सई पल्लवी राम-सीता की भूमिका में हैं। ऐसे में आपको टीवी की 'रामायण' के बारे में इंटरेस्टिंग फेक्ट्स बता रहे हैं कि उसे कहां पर शूट किया गया था।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Rahul Yadav
नई दिल्ली | Updated: May 03, 2024 12:20 IST
tv adda  नदियां  समुद्र और पहाड़  मुंबई से दूर है अनोखी फिल्म सिटी  27 एकड़ में है फैली  यहीं शूट हुआ था टीवी सीरियल  रामायण
यहीं शूट हुआ था टीवी सीरियल 'रामायण' (Photo- Ramanand Sagar/Insta)
Advertisement

टीवी सीरियल्स और बॉलीवुड फिल्मों के लिए सभी को पता होगा कि मुंबई में शूटिंग की जाती है लेकिन, इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि जब रामानंद सागर की 'रामायण' की शूटिंग की गई थी तो वो मुंबई में नहीं बल्कि उससे काफी दूर महाराष्ट्र और गुजरात के बॉर्डर पर शूट किया गया था। इस जगह का नाम उमरगांव है। ये पिछले कुछ सालों से टीवी इंडस्ट्री के लिए काफी अहम हो गई है। उमरगांव में टीवी सीरियल्स के मेकर्स के लिए छोटी फिल्म सिटी बन गई है और धार्मिक शोज के लिए तो इसे मेकर्स की पहली पसंद बताया जाता है। कहा जाता है कि इस फिल्म सिटी को बसाने के पीछे डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सिद्धार्थ कुमार तिवारी का हाथ है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट की मानें तो डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने 27 एकड़ में फैसले स्वास्तिक भूमि स्टूडियो का निर्माण किया। इसकी वजह से यहां के लोकल लोगों को रोजगार मिला। पूरी सोसाइटी को रेंट पर दिया गया। सीरियल्स में काम करने वाले एक्टर्स यहीं पर रहते हैं। बताया जाता है कि मुंबई की तुलना में यहां शूटिंग करना आसान होता है और ये एरिया नेचुरली बहुत रिच है। इस लोकेशन के पास नदियां, समुद्र और पहाड़ भी हैं। इस लोकेशन पर शूट का फायदा है कि शोज में नदियां, किले, समुद्र और पहाड़ों को दिखाने के लिए क्रोमा का यूज नहीं करना पड़ता। अब सबसे दिलचस्प बात ये है कि 1987 में टेलिकास्ट हुई रामानंद सागर की 'रामायण' की शूटिंग यहीं उमरगांव में ही हुई थी।

Advertisement

सिद्धार्थ कुमार तिवारी उमरगांव के लिए रामानंद सागर की 'रामायण' को देखकर प्रेरित हुए थे। उन्होंने भी सोच लिया था कि वो यहीं पर अपने शोज की शूटिंग करेंगे। यहां कई धार्मिक टीवी शोज की शूटिंग की जा चुकी है। इसमें 'महाभारत', 'शनि', 'रजिया सुल्तान', 'सूर्यपुत्र कर्ण', 'राधाकृष्ण', 'चंद्रगुप्त मौर्य', 'पोरस', 'वंशज' और 'लक्ष्मी नारायण' जैसे शोज शामिल हैं।

स्वास्तिक भूमि स्टूडियो में क्या है खास?

उमरगांव में बने स्वास्तिक भूमि स्टूडियो में बेहद ही खास चीजें हैं। इसमें ऐतिहासिक महल का सेट और पर्वत तक उपलब्ध है। ये स्टूडियो 27 एकड़ में बना है। इसमें 56000 स्क्वायरर फीट में कैलाश पर्वत, 37950 स्क्वायर फीट में महल और किले का सेट, बड़े-बड़े तीन मार्केट, 11,875 स्क्वायर फीट का एक कोर्ट रूम का सेट, जैसे ऐतिहासिक महलों में राजा-महाराजाओं के लिए हुआ करते थे, 4200 स्क्वायर फीट में राजा-महाराजाओं के कमरे का सेट, इसके साथ ही स्टूडियो एक तरफ जंगल और दूसरी तरफ समुद्र है।

Advertisement

FAQ’s

रामानंद सागर की रामायण टीवी का पॉपुलर शो है। इसके लेखक वो खुद हैं।

असली रामायण वाल्मीकिजी द्वारा रची हुई रामायण है।

आर्टिफिशियल चीजों से बना अयोध्या और लंका

यही नहीं, आपको बता दें कि उमरगांव की फिल्म सिटी में ज्यादातर लकड़ियों का इस्तेमाल किया गया है। यहां आर्टिफिशियल चीजों का कम से कम उपयोगा किया गया है। यहां बाहर से पत्थर मंगवाकर सेट पर लगाए गए हैं। इसमें प्राचीन अयोध्या, लंका, मिथिला, किष्किंधा और कैलाश पर्वत के सेट बनाए गए हैं। इतना ही नहीं, सोने की लंका को रियल लुक देने के लिए सेट पर दीवारों पर गोल्डन कलर का इस्तेमाल किया गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो