scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

घर-बार नौकरी तक छोड़ी, फिर बॉलीवुड में बन गए फेमस विलेन, जब परवीन बॉबी को देख दिल हार बैठे थे बॉब क्रिस्टो

Mr India Villain Bob Christo Crush on Parveen babi: 70-80s की एक्ट्रेस परवीन बॉबी (Parveen Babi) अपने जमाने की बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन पर फैंस जान लुटाते थे। उनकी झलक पाने का बेसब्री से इंतजार करते थे। ऐसे में आपको एक ऐसे एक्टर के बारे में बता रहे हैं, जिसने उनके लिए अपना घर-बार देश और इंजीनियरिंग की नौकरी तक छोड़ दी थी और भारत में आने के बाद विलेन बन गए। वो कोई और नहीं बल्कि बॉब क्रिस्टो हैं। चलिए बताते हैं उनके बारे में...
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Rahul Yadav
नई दिल्ली | March 26, 2024 17:48 IST
घर बार नौकरी तक छोड़ी  फिर बॉलीवुड में बन गए फेमस विलेन  जब परवीन बॉबी को देख दिल हार बैठे थे बॉब क्रिस्टो
परवीन बॉबी पर दिल हार बैठे थे बॉब क्रिस्टो। (Photos- Express Archives)
Advertisement

बॉलीवुड के फेमस विलेन बॉब क्रिस्टो (Bob Christo) ने ढेरों फिल्मों में काम किया है। उन्होंने मूवीज में ज्यादातर ब्रिटिश एक्टर का किरदार निभाया है। उन्होंने 'मिस्टर इंडिया' जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम किया है। उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था। लेकिन,उनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि वो इंडिया में फिल्मों में काम करने के लिए नहीं बल्कि एक्ट्रेस परवीन बॉबी के लिए आए थे। उन्हें एक्ट्रेस की दीवानगी इंडिया खींच लाई थी। चलिए बताते हैं उनके बारे में ये दिलचस्प किस्सा…

दरअसल, बॉब ऑस्ट्रेलिया से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने वहीं पर अपनी पढ़ाई भी की थी और नौकरी शुरू कर दी थी। वहां पर वो सिविल इंजिनियरिंग थे। करीब साल 1974 में बॉब इंजीनियरिंग यूनिट के इंचार्ज बनकर वियतनाम सेना में भर्ती हो गए थे। इसी बीच एक दिन उनकी नजर एक मैगजीन पर पड़ी, जिसमें उन्होंने परवीन बॉबी को देखा था। वो पहली ही नजर में उन्हें देखकर दीवाने हो गए थे और उनके लिए देश, नौकरी, घर-बार छोड़कर इंडिया आ गए थे। यहां आकर वो इंडस्ट्री के फेमस विलेन बने और दोनों ने साथ में कई फिल्मों काम किया। इसी बीच उनके अफेयर के चर्चे भी खूब रहे। हालांकि, दोनों में से किसी ने भी कभी अपने रिश्ते को लेकर कुछ नहीं कहा।

Advertisement

बॉब ने परवीन बॉबी से अपनी पहली मुलाकात को लेकर एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने एक मैगजीन के कवर पेज पर परवीन बॉबी की फोटो जब पहली बार देखी थी तो इसे देखने के बाद वो बस उन्हें देखते ही रह गए थे। ऐसे में वो उनसे मिलने के लिए भारत आए थे। उन्होंने बताया था कि जब वो मुंबई आए तो उनकी मुलाकात चर्चगेट के पास एक फिल्म की यूनिट से हुई। यहां उन्हें पता चला कि कैमरामैन अगले दिन फिल्म 'द बर्निंग ट्रेन' के सेट पर परवीन बॉबी से मिलने वाला है। फिर जब एक्ट्रेस वहां आईं तो उन्होंने कैमरामैन से कहा था कि वो परवीन बॉबी से मिलवा दे तो इस पर पीछे से एक्ट्रेस की आवाज आती है। वो उनके पास गए और उनसे कहा कि वो परवीन बॉबी नहीं हैं। इसके बाद बॉब ने मैगजीन का कवर पेज दिखाया और कहा कि ये लड़की परवीन है।

बॉबी की इस बात को सुनने के बाद परवीन बॉबी ने हंसते हुए रिएक्शन दिया और कहा कि वो शूटिंग के अलावा मेकअप नहीं करती हैं। फिर दोनों की दोस्ती हो गई। परवीन बॉबी और बॉब का नाम काफी जुड़ा था लेकिन, इस पर उनकी ओर से मुहर कभी नहीं लगाई गई।

Advertisement

शादीशुदा और बच्चों के पिता थे बॉब

अपनी एक्टिंग के दम पर फैंस के दिलों में जगह बनाने वाले बॉब क्रिप्टो शादीशुदा थे। एक्टर ने हेल्गा से शादी की थी। उनकी पहली मुलाकात थिएटर में हुई थी। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी। इस शादी से उनके 3 बच्चे हुए लेकिन, बाद में एक कार एक्सीडेंट में उनकी वाइफ की मौत हो गई थी। इसके बाद उन्होंने दोबारा नरगिस से शादी की। उनसे उनका एक बेटा हुआ, जिसकी 20 मार्च, 2011 को मौत हो गई। उसका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ था।

बहरहाल, अगर बॉब की फिल्मों की बात की जाए तो उन्होंने ढेरों बॉलीवुड मूवीज में काम किया है। इसमें 'कुर्बानी' (1980), 'कालिया' (1981), 'नास्तिक' (1983), 'मर्द' (1985), 'मिस्टर इंडिया' (1987), 'रूप की रानी चोरों का राजा' (1993), 'गुमराह' (1993) जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं, जिसमें उन्होंने विलन बनकर तहलका मचाया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो