scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस साल बड़े पर्दे पर रिलीज होंगी महंगे बजट की कई फिल्में

कई बार बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में भी अपनी लागत तक नहीं निकाल पातीं। फिर चाहे वह शाहरुख खान की ‘जीरो’ हो, अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्वीराज’, सलमान खान की ‘ट्यूबलाइट’ हो, या प्रभास की ‘आदिपुरुष’ ही क्यों ना हो।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: March 22, 2024 11:39 IST
इस साल बड़े पर्दे पर रिलीज होंगी महंगे बजट की कई फिल्में
कृति सेनन। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

आरती सक्सेना

पुरानी कहावत है, जितना गुड़ उतना मीठा, इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए हिंदी फिल्म की दुनिया में हर साल बड़ी-बड़ी फिल्मों को लेकर बड़े-बड़े दांव खेले जाते हैं। जिसके चलते बालीवुड में हर साल बड़ी संख्या में करोड़ों की लागत के साथ सफल कलाकारों से सजी फिल्मों का निर्माण होता है, जिसका बजट 200 से 300 करोड़ रुपए और कई बार 400 से 600 करोड़ रुपए तक भी होता है। इसी कारण 2024 में भी बड़े बजट की फिल्मों का बाजार सजा हुआ है। बड़े-बड़े निर्माता फिल्मों में करोड़ों पैसा लगाकर बड़े-बड़े दांव खेलने को तैयार हैं। एक निगाह…

Advertisement

वर्ष 2023 से 2024 में कई फिल्में ऐसी प्रदर्शित हुई जो करोड़ों की लागत से बनी थीं और सफल रहीं, जैसे जवान, पठान, ‘राकी रानी की प्रेम कहानी’, ‘गदर 2’, ‘टाइगर 3’, आदि। जिसके बाद निर्माताओं में और ज्यादा बड़े बजट की फिल्में बनाने का उत्साह पैदा हुआ। इसके बाद 2024 में कई ऐसी फिल्में आ रही हैं, और आ चुकी है जो बड़े बजट और बड़े कलाकारों से सजी हैं। जैसे वर्ष 2024 की शुरुआत में आई फिल्में अजय देवगन की ‘शैतान’, सिद्धार्थ मल्होत्रा की ‘योद्धा’, शाहिद कपूर की ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’, रितिक रोशन अभिनीत ‘फाइटर’ आदि फिल्मों ने बाक्स आफिस पर सफलता हासिल कर ली है। आने वाले समय में कई सारी बड़े बजट फिल्में प्रदर्शित होने के लिए तैयार हैं ।

कई बार बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में भी अपनी लागत तक नहीं निकाल पातीं। फिर चाहे वह शाहरुख खान की ‘जीरो’ हो, अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्वीराज’, सलमान खान की ‘ट्यूबलाइट’ हो, या प्रभास की ‘आदिपुरुष’ ही क्यों ना हो। असफलता के बावजूद निर्माता बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में बनाना जारी रखते हैं। वर्ष 2024 में प्रदर्शित होने वाली फिल्मों में पहला नाम ‘कल्कि 2898 एडी’ का आता है जो नौ मई को प्रदर्शित होगी।

Advertisement

इस फिल्म का बजट 600 करोड़ है और इसके मुख्य कलाकार अमिताभ बच्चन, कमल हसन, दीपिका पादुकोण, प्रभास आदि है। अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ 10 अप्रैल को प्रदर्शित हो रही है जो बड़े बजट की फिल्म है और ये फिल्म फुटबाल पर आधारित है। इसके अलावा अक्षय कुमार और टाइगर श्राफ की फिल्म ‘बड़े मियां, छोटे मियां’ 10 अप्रैल को प्रदर्शित हो रही है और इस फिल्म का बजट 350 करोड़ है। कार्तिक आर्यन अभिनीत ‘चंदू चैंपियन’ 14 जून को प्रदर्शित हो रही है इसका बजट 140 करोड़ है। अजय देवगन की फिल्म ‘सिंघम अगेन’ का बजट 200 करोड़ है, ‘सिंघम अगेन’ के प्रदर्शन की तिथि 15 अगस्त निर्धारित की गई है।

Advertisement

इसी तरह बड़े बजट में बनने वाली अन्य फिल्में करीना कपूर, तब्बू, और कृति सेनन अभिनीत ‘क्रू’, 29 मार्च को प्रदर्शित हो रही है, जान अब्राहम की ‘वेदा’, 12 जुलाई, अल्लू अर्जुन अभिनीत ‘पुष्पा 2’ अगस्त में, 26 अप्रैल को ‘तेहरान’, 26 अप्रैल को ‘औरों में कहां है दम’, 30 अगस्त को ‘स्त्री 2’, 27 सितंबर को ‘जिगरा’, 13 सितंबर को ‘मेट्रो इन दिनों’, 15 नवंबर को ‘रेड 2’, 20 दिसंबर को कई सारे सितारों से सजी जैसे अक्षय कुमार, जावेद जाफरी, रवीना टंडन, अरशद वारसी, आदि कई कलाकारों से सजी हास्य फिल्म ‘वेलकम टू जंगल’, आमिर खान की फिल्म ‘सितारे जमीन पर’ 25 दिसंबर को, ‘केजीएफ 3’ साल के अंत में आदि कई बड़े बजट की फिल्में 2024 में प्रदर्शित होंगी। फिल्म उद्योग के साथ दर्शकों को भी इन बड़ी बजट की फिल्मों के प्रदर्शन का इंतजार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो