scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रामायण पर बनी इस देश की फिल्म को भारत में करना पड़ा था बैन, जानें क्या थी वजह

Ramayan: The Legend of Prince Rama: जापानी फिल्ममेकर यूगो साको ने रामायण का एनिमेटेड वर्जन बनाया था। जिसे बाबरी मस्जिद विवाद के चलते कुछ सालों तक भारत में बैन कर दिया गया था।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: गुंजन शर्मा
नई दिल्ली | January 22, 2024 12:39 IST
रामायण पर बनी इस देश की फिल्म को भारत में करना पड़ा था बैन  जानें क्या थी वजह
जापानी भाषा में बनी रामायण पर फिल्म
Advertisement

भगवान श्रीराम के भक्त भारत ही नहीं अन्य देशों में भी हैं। इस बात का सबूत आज दुनियाभर में देखने को मिल रहा है। न्यूयॉर्क के टाइम स्क्वायर पर राम लला छाए हुए हैं। भारत में रामायण के प्रति लोगों का अलग प्यार है, इसपर तमाम नाटक और फिल्में बनी हैं। ये ही प्यार एक बार जापान में भी देखने को मिला था, जब वहां के फिल्ममेकर ने रामायण पर फिल्म बनाई थी। हालांकि भारत में उस फिल्म को लेकर खूब बवाल हुआ और उसे बैन भी कर दिया गया। आज रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन हम आपको उसी फिल्म के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Advertisement

जापानी डायरेक्टर युको सको 1983 में भारत आए थे और यहां उन्हें रामायण के बारे में पता चला। उन्होंने रामायण को गहराई से जानने की कोशिश की। उन्होंने रामायण के 10 अलग-अलग वर्जन पढ़े और सालों रिसर्च करने के बाद इसपर एक फिल्म बनाना शुरू किया।

Advertisement

फिल्म का नाम था, 'रामायण-द लीजेंड ऑफ प्रिंस रामा' और ये एक एनिमेटेड रामायण थी, जिसे लेकर भारत में विश्व हिंदू परिषद ने विरोध किया। वह नहीं चाहते थे कि भगवान को कार्टून के रूप में दिखाया जाए। यूगो साको ने विश्वास दिलाया कि वह किसी भी तरह भारतीयों की भावनाओं को आहत नहीं करेंगे और इसके बाद उन्हें फिल्म बनाने की परमिशन मिली।