scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

3 एकड़ का सेट, 700 कारीगर और 60 हजार लकड़ी के तख्त, 7 महीने में यूं बनकर तैयार हुआ संजय लीला भंसाली की 'हीरामंडी' का सेट

Heeramandi Interesting facts: संजय लीला भंसाली इन दिनों अपनी वेब सीरीज 'हीरामंडी' को लेकर चर्चा में हैं। इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया जाएगा।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Rahul Yadav
नई दिल्ली | Updated: April 24, 2024 14:56 IST
3 एकड़ का सेट  700 कारीगर और 60 हजार लकड़ी के तख्त  7 महीने में यूं बनकर तैयार हुआ संजय लीला भंसाली की  हीरामंडी  का सेट
'हीरामंडी' के सेट की इनसाइड स्टोरी। (photo- Sonakshi sinha/Insta)
Advertisement

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) अपनी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। फिल्मों का कॉन्सेप्ट तो काफी अलग और ऐतिहासिक होता ही है साथ उनकी मूवीज के सेट की भी चर्चा उतनी ही रहती है, जितनी कि फिल्म की कहानी की। फिर चाहे बात 'सांवरिया' की हो या फिर 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की। उनकी हर फिल्मों में अलग ही नजारा देखने के लिए मिलता है। ऐसे में अब वो इन दिनों वेब सीरीज 'हीरामंडी' को लेकर सुर्खियों में हैं। इस सीरीज से उन्होंने ओटीटी की दुनिया में कदम रखा है। हाल ही में इसका ट्रेलर भी रिलीज किया गया है, जिसमें काफी भव्य नजारा देखने के लिए मिला है। बताया जा रहा है कि इसका सेट तीन एकड़ में बना है। ऐसे में चलिए बताते हैं 'हीरामंडी' के सेट से जुड़ी इंटरेस्टिंग बातें…

संजय लीला भंसाली के नए प्रोजेक्ट को देखकर लगता है कि वो अपने रिकॉर्ड्स खुद ही तोड़ते हैं। वेब सीरीज 'हीरामंडी' में राजघराने को दिखाया गया है। इसमें कोई राजा नहीं है बल्कि कुछ रानियों की कहानी है, जो हीरामंडी में राज करती हैं। सीरीज में वो रानियां कोई और नहीं बल्कि वेश्या हैं, जिसे भव्य तरीके से संजय ने फिल्माया है। दरअसल, हाल ही में संजय लीला भंसाली ने 'आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट' से बात की और बताया कि उन्हें बड़ी जगहों में खोए रहना पसंद है, इसलिए उन्हें बड़े सेटों से लगाव है।

Advertisement

3 एकड़ में फैला है सेट

वेब सीरीज 'हीरामंडी' के सेट को लेकर बताया जा रहा है कि इसका सेट तीन एकड़ में फैला हुआ है। कहा जा रहा है कि ये उनका अब तक का सबसे बड़ा सेट है। भंसाली ने बताया कि वेब सीरीज के सेट को बनाने में 700 कारीगर लगे थे। मुंबई की फिल्म सिटी में लगभग 60 हजार लकड़ी के तख्तों और मेटल के फ्रेमों पर सेट बनाने के लिए सात महीने तक काम किया है।

शाही अंदाज में बनाया गया सेट

फिल्ममेकर ने बताया कि 'हीरामंडी' के सेट पर ख्वाबगाह (कार्टर), एक शानदार सफेद मस्जिद, एक विशाल आंगन, डांसिंग हॉल, पानी के फव्वारे (फाउंटेन), सड़कें, दुकानें छोटी कोठियां और एक हमाम कमरा (बाथरूम) बनाया गया है, जो उस जमाने की कला, शिल्प को दिखाता है। इतना ही नहीं, बताया ये भी जा रहा है कि दीवारों और खिड़कियों के फ्रेम पर चांदी का काम, फर्श पर मीनाकारी नक्काशी, बारीक नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजे और यहां तक कि झूमर भी बनाए गए हैं।

Advertisement

18 साल पुराना है विचार

संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज 'हीरामंडी' को बनने में 18 साल का वक्त लग गया। इस पर विचार पिछले 18 सालों से किया जा रहा है। 'हीरामंडी' उर्दू का शब्द है। इसका अर्थ है हीरे का बाजार। ये एरिया पाकिस्तान का है। बताया जाता है कि इसका निर्माण पहले बाजार के लिए किया गया था। लेकिन, बाद में ये वेश्य में बदल गया।

वहीं, अगर वेब सीरीज 'हीरामंडी' की स्टारकास्ट की बात की जाए तो इसमें सोनाक्षी सिन्हा, मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल अहम भूमिकाओं में हैं। फिल्ममेकर ने मिताक्षरा का को-डायरेक्शन किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो