scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: 'किसी से कहना मत…' जब शशि कपूर ने हड़बड़ा कर 100 रुपये में साइन कर दी थी फिल्म, जितेंद्र को देखते ही उड़े थे होश

CineGram: शशि कपूर अपने जमाने के सबसे हैंडसम एक्टर थे। हर फिल्ममेकर उनके साथ काम करना चाहता था। लेकिन एक बार वह जितेंद्र को देख हड़बड़ा गए और उन्होंने 100 रुपये में ही फिल्म साइन कर दी।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Gunjan Sharma
नई दिल्ली | Updated: April 18, 2024 15:39 IST
cinegram   किसी से कहना मत…  जब शशि कपूर ने हड़बड़ा कर 100 रुपये में साइन कर दी थी फिल्म  जितेंद्र को देखते ही उड़े थे होश
शशि कपूर ने 100 रुपये में साइन की थी फिल्म (फोटो- IE Archive)

CineGram: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री सबसे हैंडसम अभिनेता माने जाने वाले शशि कपूर को आज भी लोग याद करते हैं। उन्होंने महज 10 साल की उम्र में अपना फिल्मी सफर शुरू कर दिया था। उन्होंने बड़े भाई राज कपूर की फिल्म 'आग' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। फिल्म में लोगों को उनका काम इतना पसंद आया कि  इसके बाद उनका ये सफर रुका नहीं और वह देखते ही देखते फिल्म इंडस्ट्री का चमकता सितारा बन गए।

हर फिल्ममेकर की पहली पसंद थे शशि कपूर

शशि कपूर ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर मशहूर होने के बाद साल 1961 में बतौर हीरो फिल्मों में एंट्री की थी। उन्होंने 'धर्मपुत्र' में काम किया था और इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर फिल्में दी। उन्होंने 'वक्त' और 'जब-जब फूल खिले' में अपने काम का लोहा मनवाया और फिर वह हर फिल्ममेकर की पहली पसंद बन गए।

फैन हुआ करती थीं हर हीरोइन

शशि कपूर 70-80 के दशक के वो स्टार थे, जिनके साथ काम करने के लिए हीरोइन बेताब रहा करती थीं। कहा जाता है कि शशि कपूर का चार्म इतना था कि उनकी को-एक्ट्रेसेस शूटिंग के बीच उन्हें देख डायलॉग तक भूल जाया करती थीं। उस वक्त उनकी फिल्मों में खूब डिमांड थी, लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसे शशि कपूर ने महज 100 रुपये में साइन कर दिया था। ऐसा क्यों हुआ था हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

जितेंद्र के डर से 100 रुपये में साइन की थी फिल्म

असीम छाबड़ा की किताब 'शशि कपूर: द हाउस होल्ड' में उनके जीवन से जुड़ी कई अहम बातों का जिक्र है। उसी में से एक है, जब रमेश शर्मा अपनी पहली फीचर फिल्म 'न्यू डेल्ही टाइम्स' में शशि कपूर को कास्ट करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने शशि से मुलाकात की। वह शशि कपूर को लंच पर ले गए और वहां फिल्म को लेकर बात हुई। रमेश, शशि कपूर को फिल्म की कहानी सुना ही रहे थे तभी वहां जितेंद्र पहुंच गए। शशि कपूर को उन्हें देखकर लगा कहीं ये फिल्म उनके हाथ से निकल न जाए, इसलिए हड़बड़ी में उन्होंने कहा कि रमेश शर्मा उनकी अगली फिल्म के डायरेक्टर हैं।

जितेंद्र के जाने के बाद हुआ था पछतावा

शशि कपूर न फिल्म का बजट पूछा और न ही कहानी पूरी सुनी, बस जितेंद्र को देखते ही इस फिल्म को करने का ऐलान कर दिया। किताब में इस बात का जिक्र किया है कि जब जितेंद्र वहां से गए तो शशि कपूर फिल्म का बजट पूछा, जो था 25 लाख रुपये। इसके बाद शशि ने डायरेक्टर से सवाल किया कि उनकी जेब में कितने रुपये हैं। शशि ने उनसे 100 रुपये लिए और इसे साइनिंग अमाउंट बताते हुए ही फिल्म साइन कर दी।

डायरेक्टर से की थी अपील

शशि कपूर ने 100 रुपये में फिल्म साइन की है ये बात वह सबसे छुपाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने डायरेक्टर से कहा कि ये बात वह किसी से न कहें, अगर किसी को इसके बारे में पता चलता तो उनकी इज्जत खराब हो जाती। भले ही शशि कपूर ने फिल्म 100 रुपये में साइन की हो, लेकिन उन्हें इसके लिए 1 लाख रुपये फीस मिली थी।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो