scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: चचेरी बहन से हुआ प्यार तो गुपचुप कर ली शादी, ऑस्कर पाने वाले पहले इंडियन डायरेक्टर बने; ऐसी थी सत्यजीत रे की लाइफ

Satyajit Ray Birth Anniversary: सत्यजीत रे ने अपने करियर में 36 अवॉर्ड्स जीते थे, इनमें एक ऑस्कर था। वह ऑस्कर जीतने वाले पहले भारतीय निर्देशक थे। हॉलीवुड में भी उनके काम के चर्चे हुआ करते थे।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Gunjan Sharma
नई दिल्ली | May 02, 2024 11:02 IST
cinegram  चचेरी बहन से हुआ प्यार तो गुपचुप कर ली शादी  ऑस्कर पाने वाले पहले इंडियन डायरेक्टर बने  ऐसी थी सत्यजीत रे की लाइफ
सत्यजीत रे बर्थ एनिवर्सरी (फोटो-IE Archive)
Advertisement

Satyajit Ray Birth Anniversary: सत्यजीत रे ने भारत ही नहीं विदेश में भी अपने काम की छाप छोड़ी है। उन्हें फिल्मी दुनिया में भगवान की तरह पूजा जाता रहा है। वह पहले भारतीय निर्देशक थे, जिन्होंने ऑस्कर जीता। उनके काम का डंका विदेश में भी बजा करता था, हॉलीवुड के डायरेक्टर भी उनके कायल हुआ करते थे। उनके काम के साथ ही उनकी पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प थी। आज सत्यजीत रे की बर्थ एनिवर्सरी पर हम आपको उनकी लाइफ के बारे में कुछ खास बातें बताने वाले हैं।

Advertisement

सिर्फ फिल्ममेकर नहीं थे सत्यजीत रे

सत्यजीत रे केवल फिल्ममेकर नहीं थे, बल्कि उन्होंने कई फील्ड में अपना हुनर दिखाया था। वह निर्देशक के साथ-साथ एक बेहतरीन आर्टिस्ट, चित्रकार, फिल्म प्रोड्यूसर, गीतकार, राइटर, बुक कवर डिजाइनर और यहां तक की कॉस्ट्यूम डिजाइनर भी थे।

Advertisement

हॉलीवुड से सीखा था फिल्म डायरेक्शन

बताया जाता है कि सत्यजीत रे ने फिल्म डायरेक्शन की कोई ट्रेनिंग नहीं ली थी, उन्होंने सबकुछ हॉलीवुड की फिल्मों को देखकर सीखा था। वह फिल्म देखकर अंदाजा लगा लिया करते थे कि कौन सी फिल्म किस तरह के स्टूडियो में बनाई गई है।

जीते थे इतने अवॉर्ड

ऑस्कर जीतने के अलावा सत्यजीत रे ने अपने करियर में 36 नेशनल अवॉर्ड्स जीते थे। जिनमें से 6 अवॉर्ड्स उन्हें बेस्ट डायरेक्टर होने के लिए मिले थे और बाकी के 30 नेशनल अवॉर्ड्स उन्हें बेस्ट फीचर फिल्म के लिए मिले।

Advertisement

हॉलीवुड में सत्यजीत रे के थे चर्चे

'द गॉडफादर' सीरीज और 'अपोकलिप्स नाओ' के डायरेक्टर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, सत्यजीत के बड़े फैन थे। उन्होंने कहा था कि वह भारतीय सिनेमा को सिर्फ सत्यजीत रे की फिल्मों के कारण जानते हैं। उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म 'देवी' को सिनेमैटिक माइलस्टोन बताया था।

चचेरी बहन से की थी शादी

सत्यजीत रे की शादी अभिनेत्री बिजोया दास से हुई थी, जो उनकी फर्स्ट कजिन थी। दोनों में अच्छी दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया। दोनों ने अपने रिश्ते को 9 साल तक छिपाकर रखा और फिर गुपचुप तरीके से शादी कर ली।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो