scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: 'करोड़ों मिलते तब भी इज्जत दांव पर न लगाता…' 'लावारिस' में अमिताभ बच्चन के साड़ी पहनने पर राजेश खन्ना ने कसा था एंग्री यंग मैन पर तंज

CineGram: राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के बीच लंबे समय तक कोल्ड वॉर चली थी। आइए आज आपको सिनेग्राम में बताते हैं एक ऐसा किस्सा जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।
Written by: Jyoti Jaiswal
June 07, 2024 14:36 IST
cinegram   करोड़ों मिलते तब भी इज्जत दांव पर न लगाता…   लावारिस  में अमिताभ बच्चन के साड़ी पहनने पर राजेश खन्ना ने कसा था एंग्री यंग मैन पर तंज
CineGram
Advertisement

CineGram: राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाता है, बैक टू बैक उनकी हर फिल्म हिट होती थी, उनका घर फैंस के तोहफों से भरा रहता था। वहीं अमिताभ बच्चन ने एंग्री यंग मैन के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई और बाद में वो राजेश खन्ना से भी बड़े स्टार बन गए। एक समय था जब अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना दोनों ही बड़े स्टार थे मगर फिर अमिताभ बच्चन ने लगातार 7 बड़ी हिट फिल्में दी और उनका नाम राजेश खन्ना से ऊपर हो गया। इसे सच से राजेश खन्ना को बहुत झटका लगा था और अमिताभ संग उनके रिश्ते तल्ख हो गए थे। जब मौका मिला तो राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन को ताने मारने से बाज नहीं आए।

Advertisement

करोड़ों रुपये मिलते तब भी न करता ये रोल- राजेश खन्ना

अमिताभ बच्चन चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं निभाने के लिए जाने जाते रहे हैं, वो कोशिश करते हैं कि जो भी किरदार मिले उसमें वो जान डाल सकें। ऐसा ही एक किरदार उन्होंने फिल्म लावारिस में निभाया था। 1981 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म लावारिस के गाने 'मेरे अंगने में' में परफॉर्म करने के लिए साड़ी पहनी थी। उनके इस शानदार परफॉर्मेंस के लिए कई लोगों ने उनकी तारीफ की, लेकिन अमिताभ बच्चन के करीबी समकालीन राजेश खन्ना ने इस पर तीखी आलोचना की थी। यासिर उस्मान ने राजेश खन्ना की जीवनी 'राजेश खन्ना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार' में बताया था कि 1982 में एक फिल्म पत्रिका को दिए गए अपने इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने अमिताभ की इस परफॉर्मेंस पर एक चौंकाने वाला बयान दिया था। उन्होंने कहा था: "अगर उन्हें इस भूमिका को निभाने के लिए करोड़ों रुपए भी मिलते, तो भी वे इसे नहीं करते, क्योंकि हर किसी की अपनी इज्जत होती है। कुछ चंद पैसों के लिए अपनी इज्जत को दांव पर लगाना छोटे कलाकारों की निशानी होती है।"

Advertisement

मेरा करियर खत्म, ये कल का सुपरस्टार है- राजेश खन्ना

राजेश खन्ना जैसे एक शानदार कलाकार के लिए अपने पतन को देखना आसान नहीं था। देखते ही देखते उनकी जगह एक यंग एक्टर ने ले ली थी। भले ही राजेश खन्ना और अमिताभ के बीच कोल्डवार रही लेकिन उन्होंने अमिताभ की तारीफ भी की। एक फिल्मी मैगजीन को दिए पुराने इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने बताया कि जब उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म नमक हराम देखी तो उन्हें महसूस हुआ कि उनका करियर खत्म हो गया है, और अब अमिताभ उनकी जगह को ले लेंगे। फिल्म निर्माता ऋषिकेश मुखर्जी के साथ हुई बातचीत को याद करते हुए राजेश खन्ना ने कहा था: "जब मैंने लिबर्टी सिनेमा में नमक हराम देखी तो मुझे पता चल गया कि मेरा समय खत्म हो गया है। मैंने हृषिदा से कहा, 'ये आने वाले कल का सुपरस्टार है।'"

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो