scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Nargis Death Anniversary: 16 साल की उम्र में शादीशुदा राज कपूर को दिल दे बैठी थीं नरगिस, झूठे वादे के कारण टूटा था रिश्ता?

Nargis Death Anniversary: नरगिस का निधन 51 साल की उम्र में 3 मई 1981 को हुआ था। वह लंबे समय से बीमार थीं, जिसके कारण उनकी मौत हुई थी।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Gunjan Sharma
नई दिल्ली | Updated: May 03, 2024 10:23 IST
nargis death anniversary  16 साल की उम्र में शादीशुदा राज कपूर को दिल दे बैठी थीं नरगिस  झूठे वादे के कारण टूटा था रिश्ता
नरगिस की डेथ एनिवर्सरी (फोटो-IE archive)
Advertisement

नरगिस ने शादी सुनील दत्त से की थी, लेकिन उनके प्यार के चर्चे राज कपूर के साथ हुआ करते थे। दोनों 9 साल तक रिश्ते में थे और साथ में फिल्में किया करते थे। नरगिस केवल 16 साल की थीं जब उन्हें शादीशुदा और दो बच्चों के पिता राज कपूर से प्यार हो गया था। राज कपूर ने उनके साथ कई फिल्में बनाई लेकिन रिश्ते को कोई नाम नहीं दिया। वह अपनी पत्नी को अपने बच्चों की मां बताते थे और नरगिस को अपनी एक्ट्रेस कहकर बुलाते थे। शायद ये ही कारण था कि नरगिस ने उनसे रिश्ता तोड़कर सुनील दत्त के साथ शादी कर ली।

Advertisement

करते थे खूब तारीफ

राज कपूर ने नरगिस के साथ अपने रिश्ते को बेशक खुलकर न अपनाया हो, लेकिन वह उनकी खूबसूरती और काम की तारीफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने नरगिस को एंजेलिक और शानदार एक्ट्रेस बताया था। उन्होंने कहा था कि नरगिस ने आरके स्टूडियो में बहुत कंट्रीब्यूट किया है।

Advertisement

क्यों नहीं हुई थी राज कपूर संग नरगिस की शादी?

राज कपूर से उनके और नरगिस के रिश्ते के बारे में अक्सर सवाल किए जाते थे। उनका कहना था कि दोनों का रिश्ता बिना कोई नाम दिए ही काफी अच्छा था। हालांकि वह कभी नरगिस का नाम लेने से बचते थे। एक इंटरव्यू में जब उनसे दोनों के रिश्ते पर सवाल किया गया तो राज कपूर ने कहा था कि उन्होंने शुरुआत से एक लाइन खींच रखी थी। उनकी पत्नी उनकी एक्ट्रेस नहीं थीं और एक्ट्रेस उनकी पत्नी नहीं थी। उन्होंने कहा था, "मेरी वाइफ कहने से मेरा मतलब मेरे बच्चों की मां से है। इसलिए मेरे घर की लाइफ कहीं और है और दूसरी लाइफ दूसरी जगह। कृष्णा मेरे बच्चों की मां है। जबकि यहां मेरी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने मेरी क्रिएटिविटी में कॉन्ट्रिब्यूशन दिया है।"

राज कपूर का नरगिस के साथ रिश्ते में रहना लेकिन उस रिश्ते को कोई नाम न देना ही दोनों के अलग होने का कारण था। नरगिस, राज कपूर से सच्चा प्यार करती थीं और राज कपूर उस वक्त अपने अफेयर के साथ अपनी शादीशुदा फैमिली का भी ध्यान रखते थे। कहा ये भी जाता है कि दोनों का रिश्ता 9 साल इसलिए चला क्योंकि राज कपूर ने नरगिस को शादी का झूठा वादा किया था और जब वो वादा पूरा नहीं हुआ तो नरगिस उनसे अलग हो गईं।

Advertisement

इसके बाद नरगिस ने राज कपूर के साथ काम करना बंद कर दिया। इसके बाद उनकी मुलाकात एक रेडियो स्टेशन पर सुनील दत्त से हुई और फिर दोनों ने साथ में 'मदर इंडिया' में काम किया। यहां दोनों में दोस्ती हुई और देखते ही देखते उनका प्यार परवान चढ़ गया। बाद में नरगिस और सुनील दत्त ने शादी कर ली।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो