scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: 'क्या करूं भूखा मर जाऊं?', जब मिथुन चक्रवर्ती ने बयां किया था दर्द, नहीं चलीं फिल्में तो बोले- 'मां के गहने छुड़ाने थे…'

Mithun Chakraborty Birthday: 90 के दशक के पॉपुलर एक्टर और डिस्को डांसर कहे जाने वाले मिथुन चक्रवर्ती आज भले ही स्टार हैं मगर एक समय था जब उनके पास खाने के लिए पैसे नहीं थे। मां के गहने बेचकर FTII की फीस भरी थी। उन्होंने बेहद गरीबी के दिन देखे हैं।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Rahul Yadav
नई दिल्ली | June 16, 2024 07:46 IST
cinegram   क्या करूं भूखा मर जाऊं    जब मिथुन चक्रवर्ती ने बयां किया था दर्द  नहीं चलीं फिल्में तो बोले   मां के गहने छुड़ाने थे…
74 साल के हुए मिथुन चक्रवर्ती। (Photo- Jansatta)
Advertisement

बॉलीवुड में कई एक्टर्स रहे हैं, जिन्होंने बेहद ही गरीबी के दिन देखे हैं और कड़ी मेहनत के बाद बॉलीवुड में अच्छे मुकाम पर पहुंच पाए हैं। सिनेमा जगत में कई ऐसे अभिनेता भी रहे हैं, जो आज भले ही सुपरस्टार हैं मगर एक समय था जब उन्होंने घोर गरीबी का सामना किया था। उनके पास ना तो खाने के पैसे थे ना तो सोने का कोई ठिकाना। काम के लिए संघर्ष के दौरान एक्टर फुटपाथ पर सोए और मां के गहने बेचकर FTII की फीस दी। यहां तक कि कभी तो ऐसा रहा कि पैसे मांगकर दिन काटते थे। ये कोई और नहीं बल्कि 90 के दशक के पॉपुलर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) हैं। ऐसे में चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं।

दरअसल, मिथुन चक्रवर्ती आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड के डिस्को डांसर कहे जाने वाले एक्टर अपना 74वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 16 जून, 1950 को कोलकाता में हुआ था। कोलकाता से मुंबई तक का सफर मिथुन के लिए आसान नहीं था। इस बीच उन्होंने काफी उतार-चढ़ाव देखे। वो नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आते हैं। ऐसे में आपको उस समय का किस्सा बता रहे हैं जब उनकी पहली फिल्म 'मृगया' रिलीज हुई। इसके लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था लेकिन, इसके बाद उनकी जो फिल्म रिलीज हुई उसे दर्शकों ने पसंद नहीं किया। इसमें 'मेरा रक्षक', 'भयानक', 'तराना' और 'सुरक्षा' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। पहली फिल्म के बाद एक्टर ने बताया था कि उनकी हालत पहले के जैसे ही हो गई थी। उनकी जेब में फूटी-कौड़ी नहीं बची थी। दो दिनों तक भूखा रहना पड़ा था।

Advertisement

पहली फिल्म से हुए फेमस, मगर ढेले भर भी नहीं हुई कमाई

मिथुन से जुड़ा ये किस्सा साल 1979 का है। उन्होंने फिल्मफेयर को इंटरव्यू दिया था। इस दौरान उन्होंने बताया था कि पहली फिल्म 'मृगया' के लिए उन्हें अवॉर्ड तो दिया गया था मगर इससे उन्हें कुछ कमाई नहीं हुई थी। इससे उनकी एक्टिंग तो छा गई थी मगर कमाई ना होने वजह से मिथुन की हालत दो हफ्तों में ही पहले जैसी हो गई थी। अपनी हालत को बयां कर एक्टर ने कहा था कि 'एक्टर बनकर क्या करूं? भूखा मर जाऊं? फुटपाथों पर रात गुजारूं और भिखारी बन जाऊं?' इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने बताया था कि उन्हें किसी ने बताया कि मृणाल सेन मुंबई में हैं फिर उन्होंने उनसे जाकर मदद मांगी।

मां के गहने गिरवी रखकर दी थी FTII की फीस

मिथुन चक्रवर्ती फिल्मफेयर मैगजीन को दिए इंटरव्यू में अपनी हालत पर बिफर गए थे। उन्होंने इस दौरान फ्लॉप फिल्मों के बाद हालत बयां की थी। उन्होंने कहा था कि उन्हें उनकी मां के गिरवी रखे गहने छुड़ाने थे। मां के गहने बेचकर उन्होंने एफटीआईआई की फीस चुकाई थी। उन्हें इनकी तीन बहनों की शादी के लिए पैसा भी कमाना था। एक्टर ने बताया था कि उनके पिता टेलिफोन ऑपरेटर की मामूली सी नौकरी कर रहे थे। मिथुन ने बताया था कि पिता की उतनी कमाई नहीं थी कि वो अकेले सारे खर्चे उठा पाते। उन्होंने बॉम्बे में उस दौर में अपने जीवन का सबसे बुरा दौर देखा था। उनके पास खाने के लिए पैसे नहीं होते थे। यहां तक कि वो प्रोड्यूसर्स से मिलने के लिए लंच टाइम में ही जाया करते थे ताकि उन्हें कोई खाना खिला दे।

Advertisement

आलीशान जिंदगी जीते हैं मिथुन

मिथुन चक्रवर्ती के पास एक समय पर भले ही खाने के पैसे नहीं होते थे लेकिन, आज वो एक सफल एक्टर के तौर पर जाने जाते हैं और वो लग्जरी लाइफ जीते हैं। उनके पास आलीशान घर है और शानदार कारों का कलेक्शन है। मिथुन मुंबई, ऊटी, कोलकाता जैसे शहरों में कई संपत्तियों के मालिक हैं। मुंबई में उनके पास दो बंगले हैं। इतना ही नहीं, एक्टर के पास करोड़ों की कीमत का फार्महाउस है। एक्टर मसिनागुडी में 16 और मैसूर में 18 कॉटेज के साथ कईं रेस्टोरेंट के मालिक हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो