होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

CineGram: रवीन्द्रनाथ टैगोर के परिवार से ताल्लुक रखती थीं मीना कुमारी, ब्राह्मण नानी-क्रिश्चियन मां फिर मुस्लिम कैसे बनीं ट्रैजेडी क्वीन?

मीना कुमारी मुस्लिम परिवार में पली बढ़ी थीं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मीना कुमारी का परिवार नोबल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर से संबंधित है।
Written by: Jyoti Jaiswal
May 21, 2024 17:02 IST
मीना कुमारी के अनसुने किस्से
Advertisement

Meena Kumari: ट्रैजेडी क्वीन नाम से मशहूर मीना कुमारी ने बेहद कम उम्र में दुनिया छोड़ दी थी। मगर कम समय में उन्होंने ऐसा मुकाम बनाया कि आज भी जब भी बॉलीवुड की पुरानी एक्ट्रेसेज का जिक्र हो तो उनका नाम ना आए ये हो नहीं सकता। मीना कुमारी बेहतरीन अदाकारा होने के साथ एक शायरा भी थीं। वो मुस्लिम परिवार में पली बढ़ी थीं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मीना कुमारी का परिवार नोबल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर से संबंधित है।

बचपन का नाम था महजबीन बानो

मीना कुमारी के बचपन का नाम महजबीन बानो था। वो गरीब परिवार से थीं, मां की बीमारी और पिता की लाचारी ने पैदा होते ही उन्हें अनाथालय पहुंचा दिया था। उनके पिता की पहले से एक बेटी थी और वो एक औ बेटी को नहीं पालना चाहते थे, हालांकि उनका मन नहीं माना और वो मीना को वापस ले आए। मीना कुमारी 4 साल की उम्र से ही अपने परिवार का पेट पालने के लिए फिल्मों में काम करने लगीं।

Advertisement

South Adda: नागा चैतन्य ने खरीदी Porsche 911, करोड़ों में है कार की कीमत

मीना कुमारी का रवीन्द्रनाथ टैगोर से है ये रिश्ता

मीना कुमारी के पिता हारमोनियम वादक और संगीत शिक्षक थे उनका नाम था मास्टर अली बख्श, लो पारसी थियेटर में काम करते थे और मीना की मां इकबाल बेगम थियेटर में ही एक्टर और डांसर थीं। दोनों ने प्यार किया और शादी कर ली। मीना कुमारी की नानी हेमसुंदरी टैगोर की शादी जदू नंदन टैगोर से साल 1840 मेंहुई थी। वे रवीन्द्र नाथ टैगोर के चचेरे भाई थे। शादी के कुछ सालों बाद हेमसुंदरी के पति का देहांत हो गया। उस वक्त विधवाओं की स्थिति अच्छी नहीं हुआ करती थी। उन्हें सफेद साड़ी पहनकर जमीन में सोना होता था। मगर हेमसुंदरी समय से आगे की सोच रखती थीं। वो उस घर से चली गईं और मेरठ जाकर नर्स का काम करने लगीं। वहीं उनकी मुलाकात कवि मुंशी प्यारे लाल शाकिर से हुई। शादी के बाद हेमसु्ंदरी ने ईसाई धर्म अपना लिया और उनकी बेटी के रूप में प्रभावती का जन्म हुआ। प्रभावती कोई और नहीं बल्कि मीना कुमारी की मां थीं। मीना के पिता अली बख्स से शादी करने के लिए मीना की मां ने मुस्लिम धर्म अपनाया और प्रभावती से बन गईं इकबाल बानो।

Advertisement

CineCrime: कमल हासन की वो फिल्म जिसे देखने के बाद कई प्रेमी जोड़ों ने कर ली थी आत्महत्या, बदलना पड़ा था क्लाइमैक्स

कमाल से मोहब्बत ने मीना कुमारी को ट्रैजडी क्वीन बना दिया

मीना कुमारी ने पहले बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम किया और बड़ी होकर वो बड़ी फिल्म नायिका बनीं। यहीं उनकी मुलाकात कमाल अमरोही से हुई, मगर कमाल से शादी करके मीना कुमारी की जिंदगी में वो तूफान आया जिसने उनकी जान ले ली। पति उनकी सफलता से जलने लगे थे और उनपर रोक टोक लगाने लगे थे। यहां तक कि उन्होंने मीना कुमारी को थप्पड़ भी जड़ा था। बाद में मीना कुमारी कमाल से अलग हो गईं, मगर उनकी जिंदगी में खुशियां नहीं आईं। गम में उन्होंने पीना शुरू कर दिया और महज 38 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ दिया।

Advertisement
Tags :
CineGramEntertainment NewsMeena Kumarimeena kumari life
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement