scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं मधुबाला, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री करना चाहते थे शादी, जानिए क्यों टूटा दिलीप कुमार से रिश्ता

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिलीप कुमार और मधुबाला ने सगाई भी कर ली थी। बस निकाह पढ़ा जाना बाकी था।, लेकिन कुछ कारणों से 9 साल के बाद यह रिश्‍ता टूट गया।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Sneha Patsariya
नई दिल्ली | Updated: May 20, 2024 16:07 IST
cinegram  ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं मधुबाला  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री करना चाहते थे शादी  जानिए क्यों टूटा दिलीप कुमार से रिश्ता
दिलीप कुमार
Advertisement

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार रहीं मधुबाला 50-60 के दशक की सबसे बेहतरीन अदाकारा थीं। मधुबाला ने अपने अभिनय और खूबसूरती से लंबे समय तक लोगों के दिलों पर राज किया। मधुबाला का जन्म भले ही प्‍यार के दिन यानी 14 फरवरी के दिन हुआ था,लेकिन ताउम्र वह सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं। महज 36 साल की उम्र में इस दुनिया से विदा लेने वाली मधुबाला ने 1960 में किशोर कुमार से शादी की, लेकिन इसके 9 साल बाद 23 फरवरी 1969 को वह चल बसीं। मधुबाला की लव लाइफ में यूं तो पहला नाम एक्टर प्रेमनाथ का था, लेकिन उनका यह रिश्ता महज 6 महीने चला।

Advertisement

इसके बाद मधुबाला की जिंदगी में आए युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार।  9 साल तक साथ रहने के बाद दोनों की राहें जुदा हो गईं। मधुबाला ने 4 लोगों से प्रेम किया था, लेकिन किसी एक के साथ भी उनका रिश्ता मुकम्मल ना हो सका। फिर उन्होंने किशोर कुमार से शादी की, लेकिन जब आखिरी समय में बीमार पड़ीं तो उन्होंने भी उनसे मुंह मोड़ लिया। आज हम आपको मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं।

Advertisement

मधुबाला और दिलीप कुमार लवस्टोरी

दिलीप कुमार और मधुबाला की मुलाकात फिल्म तराना के सेट पर हुई थी। दोनों पहले दोस्त थे, लेकिन धीरे-धीरे मधुबाला उन्हें पसंद करने लगीं। एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार को मेकअप आर्टिस्ट के जरिए खत के साथ गुलाब भेजा था। खत में लिखा था- अगर आप मुझे पसंद करते हैं तो ही ये खत कबूल करिएगा, वरना इसे वापस भेज दीजिएगा।

दिलीप ने इस खत को स्वीकार किया इसके बाद दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। 1955 में पहली बार फिल्म 'इंसानियत' के प्रीमियर पर दोनों को साथ देखा गया। बताया जाता है कि दिलीप कुमार और मधुबाला ने सगाई भी कर ली थी। दिलीप कुमार अभिनेत्री से शादी करना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने अपनी बहन के जरिए उनके घर रिश्ता भिजवाया था, लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान ने इस रिश्ते से मना कर दिया था।

Advertisement

इस वजह से टूटा रिश्ता

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘दिलीप कुमार- द सब्सटेंस एंड द शैडो में लिखा है कि जब मेरी मधुबाला से उनके पिता अताउल्लाह खान के बारे में बात हुई तो "मैंने उन्हें साफ कर दिया कि काम करने का मेरा अपना तरीका है, मैं अपने हिसाब से प्रोजेक्ट चुनता हूं और उसमें मेरा अपना भी प्रोडक्शन हाउस हो तो भी ढिलाई नहीं कर सकता।" दिलीप कुमार की यह बात मधुबाला के पिता को पसंद नहीं आई उन्हें लगा कि वो बहुत घमंडी और अड़ियल हैं। एक दिन दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था कि चलो शादी कर लेते हैं, तो वो रोने लगीं। मधुबाला भी पिता की कोई बात टालती नहीं थीं। इस पर दिलीप कुमार ने कहा था कि "अगर आज तुम नहीं चली तो मैं तुम्हारे पास लौटकर नहीं आऊंगा, कभी नहीं आऊंगा।" इसके बाद सच में वो मधुबाला के पास कभी नहीं लौटे और 9 साल का रिश्ता खत्म हो गया।

Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो करना चाहते थे मधुबाला से शादी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो मधुबाला के खूबसूरती पर फिदा थे। वो उनसे शादी करना चाहते थे। भुट्टो ने इस बात का इजहार सेट पर लंच के दौरान मधुबाला के सामने भी कर दिया था। हालांकि मधुबाला ने इस बात को सिर्फ हंस कर
टाल दिया था।

मधुबाला ने कही थी इंटरव्यू में यह बात

मधुबाला ने फिल्मफेयर को दिए इंटरव्यू में कहा था कि "इस जिंदगी ने मुझे बहुत ज्यादा दुख और थोड़ी सी खुशियां दी हैं। मेरी लाइफ उस किताब की तरह है, जिसमें सिर्फ कड़वे अनुभव दबे हुए हैं। जब ये बाहर निकलता है, तो असहनीय दर्द होता है। मैं बहुत इमोशनल हूं। मैंने हमेशा अपनी लाइफ को दिल से जिया है। इसके लिए मैंने हद से ज्यादा तकलीफ सही। कुरान और बाइबिल जैसी किताबों में कहा गया है कि अगर आप अच्छा करते हैं, तो आपके साथ भी अच्छा होता है। मेरे साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ। जब भी मैंने अच्छा किया, तो मुझे तकलीफों के अलावा कुछ नहीं मिला।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो