scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चालू साल में छोटे पर्दे पर होंगे बड़े बदलाव, कई धारावाहिक होंगे बंद

अमिताभ बच्चन और सलमान खान को छोटे पर्दे पर दर्शकों का इतना प्यार मिला कि अमिताभ बच्चन ‘केबीसी’ और सलमान खान ‘बिग बास’ जैसे रियलिटी शो के साथ कई वर्षों से बने हुए हैं। छोटे पर्दे पर कई ऐसे धारावाहिक भी हैं जो कई वर्षों से चल रहे हैं।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: May 10, 2024 13:23 IST
चालू साल में छोटे पर्दे पर होंगे बड़े बदलाव  कई धारावाहिक होंगे बंद
सलमान खान। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

आरती सक्सेना

धीरे-धीरे छोटे पर्दे का विस्तार इतना बड़ा हो गया कि बड़े-बड़े सितारे अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार तक इससे जुड़े। सिर्फ जुड़े ही नहीं बल्कि केबीसी और बिग बास के जरिए कई सारे सितारे वर्षों से टीवी के साथ जुड़े हुए हैं। लेकिन आज दर्शकों की पसंद में भी भारी बदलाव आ गया है।

Advertisement

छोटे पर्दे के अलावा ओटीटी मंच के कारण छोटे पर्दे पर दिखाए जाने वाले धारावाहिक को लेकर दर्शक भी बहुत ज्यादा सजग हो गए हैं। इसके बाद हर साल कई नए धारावाहिक और रियलिटी शो शुरू होते हैं लेकिन खराब टीआरपी के कारणबंद हो जाते हैं। साल 2024 में खबरों के अनुसार खराब टीआरपी के कारण जहां कई सारे धारावाहिक बंद होने की कगार पर है, वहीं दूसरी तरफनए धारावाहिकों की झड़ी लगने वाली है। एक निगाह…

जिस तरह कानून सबूत मांगता है, इसी तरह टीवी वाले टीआरपी मांगते हैं। ऐसे में कहना गलत ना होगा की टीवी पर प्रसारण होने वाले हर शो पर टीआरपी की तलवार लटकती रहती है। जिस शो की टीआरपी कम होती है वह शो चाहे कितना ही अच्छा हो प्रसारण की रेस से बाहर हो जाता है। क्योंकि आज के समय में प्रतिस्पर्धा के चलते जहां कई धारावाहिक प्राइम स्लाट पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो वहीं कई सारे धारावाहिक अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए कहानी में नए-नए किरदारों और घटनाओं को जोड़ रहे हैं ताकि उनका धारवाहिक टीआरपी के अभाव के चलते बंद ना हो। लेकिन जो धारावाहिक या शो टीआरपी के मामले में कमजोर हैं वह सभी बंद होने की कगार पर है।

Advertisement

खबरों के अनुसार कई सारे शो कम टीआरपी के चलते बंद होने जा रहे हैं जैसे कि इस बार डांस दीवाने का 4 सीजन काफी ठंडा रहा है, इसीलिए शायद जल्दी उसका फिनाले हो रहा है, ताकि शो बंद किया जा सके। इसके अलावा भी कई सारे शो हैं जो कि जल्द ही बंद होने जा रहे है। जैसे की सुहागन, कुछ रीत जगत की ऐसी है, इमली, प्यार का पहला अध्याय शिव शक्ति, यह है चाहते, श्रीमद् रामायण, राजश्री प्रोडक्शन का धारावाहिक मेरे रंग में रंगने वाली, तुम्हारी पाखी, हनी सिंह का संगीतमय शो इंडियाज रा स्टार, और प्यार हो गया, एक हसीना थी, सुहागन आदि धारावाहिकों और शो के जल्द ही बंद होने की खबर है।

Advertisement

अमिताभ बच्चन और सलमान खान को छोटे पर्दे पर दर्शकों का इतना प्यार मिला कि अमिताभ बच्चन ‘केबीसी’ और सलमान खान ‘बिग बास’ जैसे रियलिटी शो के साथ कई वर्षों से बने हुए हैं। छोटे पर्दे पर कई ऐसे धारावाहिक भी हैं जो कई वर्षों से चल रहे हैं। चार-पांच हजार से ज्यादा कड़ी प्रस्तुत कर चुके हैं। फिर चाहे वह तारक मेहता का उल्टा चश्मा हो, या सीआइडी हो, या फिर 17 साल से चल रहा बिग बास ही क्यों ना हो। यह सारे धारावाहिक और शो देखने की दर्शकों को लगभग आदत सी हो गई है।

वर्ष 2024 में टीवी पर आने वाले नए शो…

वर्ष 2024 मई महीने में लोकसभा चुनाव, और आइपीएल के चलते छोटे पर्दे के निर्माता अपने धारावाहिकों और शो जानबूझकर प्रसारित नहीं कर रहे। क्योंकि उनको पता है इस दौरान उन्हें कम दर्शक मिलेंगे। लिहाजा खबरों के अनुसार चुनाव के बाद आइपीएल मैच खत्म होते ही छोटे परदे और बड़े पर्दे पर फिल्मों और धारावाहिकों का प्रदर्शन जोर-शोर से शुरू होने वाला है।

छोटे पर्दे पर कई नए शो जल्द ही प्रसारित होंगे जैसे कौन बनेगा करोड़पति का नया संस्करण, और सितंबर में बिग बास 18, इंडियाज बेस्ट डांसर 2, सुपरस्टार सिंगर 3, नागिन 7, एकता कपूर के रियलिटी शो लाकअप का नया सीजन,जो पहले ओटीटी पर सफल हुआ है, हास्य कलाकारों से भरा लाफ्टर शेफ, जासूसी शो प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर, एवरेस्ट, तू मेरा हीरो, सतरंगी ससुराल, महाकुंभ, खतरों के खिलाड़ी सीजन 14, शैतानी रस्में, मीठा खट्टा प्यार हमारा, लक्ष्मी नारायण, सुहागन चुड़ैल, तेरे प्यार की कसम 2 आदि कई सारे शो और धारावाहिक आने वाले समय में प्रसारित होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो