scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एक मई से नेटफ्लिक्स पर ‘हीरामंडी…’ के बहाने दिखेगी इतिहास की झलक

बड़े कलाकारों से सजी इस श्रृंखला में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा अहम किरदारों में नजर आएंगी। इनके अलावा इसमें अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्डा, हुमा कुरैशी, संजीदा शेख, तरुण अरोड़ा भी अपना जलवा बिखेरेंगे।
Written by: नाज़ ख़ान | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: April 26, 2024 11:04 IST
एक मई से नेटफ्लिक्स पर ‘हीरामंडी…’ के बहाने दिखेगी इतिहास की झलक
सोनाक्षी सिन्हा। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

हीरामंडी- द डायमंड बाजार साल की बहुप्रतीक्षित वेब श्रृंखला में से एक है। इसे संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया है और इस ‘सामयिक नाटक’ से भंसाली ओटीटी की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं। यह वेब शृंखला एक मई से नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकेगी। इस महीने प्रदर्शित की गई इस शृंखला की झलकी दर्शकों को रहस्य, प्यार और ड्रामे से भरी दुनिया की एक कभी न भूलने वाली झलक दिखाती है। सितारों से सजी इस वेब शृंखला के गाने धूम मचा रहे हैं। झलकी को दर्शकों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

बड़े कलाकारों से सजी इस श्रृंखला में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा अहम किरदारों में नजर आएंगी। इनके अलावा इसमें अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्डा, हुमा कुरैशी, संजीदा शेख, तरुण अरोड़ा भी अपना जलवा बिखरेंगे। वहीं इसमें शेखर सुमन व फरदीन खान भी अहम किरदारों में हैं। उन्होंने नवाब की भूमिका निभाई है। फरदीन खान इस शृंखला के जरिए लंबे समय बाद पर्दे पर वापसी कर रहे हैं।

Advertisement

मल्लिका जान (मनीषा कोइराला) हीरामंडी में बेखौफ राज करती हैं, लेकिन एक दिन उनके पुराने दुश्मन की बेटी फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) के आने से तनाव का माहौल पनपने लगता है। दरअसल, हीरामंडी: ‘द डायमंड बाजार’ की कहानी तवायफों के जीवन के इर्द-गिर्द रखकर बुनी गई है। यह भारत की आजादी के आंदोलन में काफी अहमियत रखती है। कभी यह जगह कला के कद्रदानों के लिए जानी जाती थी। शायरी, संगीत और नृत्य जैसी कलाओं में महारत रखने वाली तवायफों को एक कलाकार के तौर पर काफी इज्जत मिलती थी।

वक्त बदला और कला के कद्रदानों की जगह यह शहर ब्रिटिश फौज का अड्डा बनने लगा। दरअसल, यह कहानी स्वतंत्रता-पूर्व भारत के एक चमक-दमक से लबरेज जिले हीरा मंडी की वेश्याओं के जीवन, उनके संघर्ष उस समय की संस्कृति और यहां की छिपी वास्तविकता कहानियों को सामने लाने का एक प्रयास कही जा सकती है।

Advertisement

मोइन बेग की पटकथा पर आधारित, ‘हीरामंडी’ की चर्चा इसके भव्य सेट को लेकर भी है। इस बारे में भंसाली ने दावा किया कि हीरामंडी में उनका अब तक का सबसे बड़ा सेट है। इसे बनाने में करीब 700 कारीगरों ने मुंबई की फिल्म सिटी में सात महीने तक लगातार काम किया। यही सेट मल्लिका जान (मनीषा कोइराला) के शाही महल के रूप में नजर आएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो