scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha 2024: क्या कर्नाटक में बीजेपी से गठबंधन करेगी जेडीएस? जानिए कुमारस्वामी का जवाब

एचडी कुमारस्वामी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारी प्राथमिकता अपने दम पर जेडीएस का आधार बढ़ाना है।
Written by: Yashveer Singh | Edited By: Yashveer Singh
Updated: June 06, 2023 14:46 IST
lok sabha 2024  क्या कर्नाटक में बीजेपी से गठबंधन करेगी जेडीएस  जानिए कुमारस्वामी का जवाब
Karnataka Assembly Elections में जेडीएस को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है (File Photo- ANI)
Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से खबरें आ रही हैं कि बीजेपी ने दक्षिण के लिए अपनी रणनीति बदली है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ-साथ जेडीएस को भी नुकसान उठाया पड़ा है। मंगलवार को जब जेडीएस के नेता और राज्य के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी से सवाल किया गया कि क्या उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में बीजेपी से गठबंधन कर सकती है तो उन्होंने कहा, "हमारी प्राथमिकता अपनी पार्टी को अपने दम पर बढ़ाना है। देखते हैं क्या होता है"।

इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर राष्ट्रीय दलों को लगता है कि जेडीएस खत्म हो गई है तो वे हवाई किले बना रहे हैं। हम अपनी पार्टी को मजबूत करेंगे। मुझे पता है कि कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन कैसा रहने वाला है। मुझे पता है कि वो कैसा सुशासन करेंगे।

Advertisement

एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत से हमने 19 सीटें जीतीं। अगर नेशनल पार्टियों को लगता है कि उन्होंने हमें खत्म कर दिया है तो वे सपने देख रहे हैं। कांग्रेस के काम का तरीका मुझे पता है, वो भी वही काम कर रहे हैं जो बीजेपी ने किया। आने वाले दिनों में उनका पर्दाफाश हो जाएगा।

इससे पहले जब लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी दलों के साथ आने को लेकर पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा से न्यूज एजेंसी ANI ने सवाल किया तो उन्होंने कहा कि हमारी किसी से कोई बातचीत नहीं हुई है। सबसे पहले हम अपनी पार्टी को लोकल बॉडी इलेक्शन के लिए मजबूत करना चाहते हैं।

Advertisement

क्या था कर्नाटक विधानसभा चुनाव का रिजल्ट?

पिछले महीने की शुरुआत में घोषित किए गए कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम कांग्रेस के लिए गुड न्यूज लेकर आए। 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 135 सीटें मिलीं। इन सीटों के साथ कांग्रेस ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Advertisement

बीजेपी को महज 66 सीटों से संतोष करना पड़ा जबकि किंग मेकर बनने का सपना देख रही जेडीएस को सिर्फ 19 विधानसभा सीटें नसीब हुईं। बात अगर वोट शेयर की करें तो कांग्रेस को करीब 43 फीसदी वोट मिले। दूसरे नंबर पर बीजेपी रही। बीजेपी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 36 फीसदी वोट मिले जबकि जेडीएस को 13.29 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो