scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं श्याम सिंह यादव जिन्हें धनंजय सिंह की पत्नी का टिकट काट BSP ने बनाया प्रत्याशी? राज्यवर्धन राठौर से क्या है कनेक्शन

2019 में जौनपुर से बीएसपी टिकट पर सांसद बनने के बाद वह संसदीय समिति के अध्यक्ष बनाए गये थे। इसके अलावा वह कोयला और इस्पात पर संसदीय स्थायी समिति के भी सदस्य रहे हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 12:33 IST
कौन हैं श्याम सिंह यादव जिन्हें धनंजय सिंह की पत्नी का टिकट काट bsp ने बनाया प्रत्याशी  राज्यवर्धन राठौर से क्या है कनेक्शन
जौनपुर से बीएसपी के मौजूदा सांसद और लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार श्याम सिंह यादव। (फोटो- एक्स हैंडल)
Advertisement

लोकसभा चुनाव में जौनपुर से मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को पार्टी ने दोबारा इसी सीट पर मौका दिया है। उन्हें शुरू में उम्मीदवार घोषित किया गया था, लेकिन बाद में उनका टिकट काटकर बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी को टिकट दे दिया गया था। लेकिन पार्टी सुप्रीमो मायावती ने रविवार की रात टिकट में फिर बदलाव कर श्याम सिंह यादव को वापस मैदान में उतार दिया। वह सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन अपना पर्चा दाखिल करेंगे।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमएससी और एलएलबी की शिक्षा ली है

बसपा नेता श्याम सिंह यादव राजनेता बनने से पहले पीसीएस रहे हैं और प्रशासनिक अधिकारी के रूप में विभिन्न पदों पर काम किया है। इसके अलावा वह अधिवक्ता, निशानेबाजी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में वह जौनपुर से बहुजन समाज पार्टी से चुने गये थे। 31 मार्च 1954 को जौनपुर में जन्म लेने वाले श्याम सिंह यादव ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमएससी और एलएलबी की डिग्री हासिल की है।

Advertisement

राजनेता बनने से पहले प्रशासनिक अधिकारी और अधिवक्ता रहे हैं

राजनेता बनने से पहले वह प्रशासनिक अधिकारी थे। उन्होंने विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं। वे एसडीएम, नगर निगम कमिश्नर, विशेष सचिव, विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्ष जैसे पदों पर काम किया है। इसके अलावा वह 2016 से 2019 तक वह सेंसर बोर्ड के सलाहकार सदस्य रहे हैं।

श्याम सिंह यादव का खेलों में भी दखल रहा है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर के निशानेबाजी खिलाड़ी रहे हैं। राइफल निशानेबाजी में वह भारतीय कोच रहे हैं। ओलंपिक विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौर को भी उन्होंने कोचिंग दी थी। इसके अलावा 2006 के मेलबर्न कामनवेल्थ गेम्स और 2008 के बीजिंग ओलंपिक गेम्स में वह भारतीय निशानेबाजी टीम के कोच रहे हैं। श्याम सिंह यादव उत्तर प्रदेश राज्य राइफल संघ के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष भी रहे हैं। इसके साथ ही वह नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के कोषाध्यक्ष भी रहे हैं।

Advertisement

2019 में जौनपुर से बीएसपी टिकट पर सांसद बनने के बाद वह संसदीय समिति के अध्यक्ष भी रहे। इसके अलावा वह कोयला और इस्पात पर संसदीय स्थायी समिति के सदस्य, संसदीय संयुक्त समिति, लोकसभा में संसदीय सामान्य प्रयोजन समिति के सदस्य और पेट्रोलियम गैस मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो