scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं RKS भदौरिया? रह चुके हैं वायुसेना के अध्यक्ष, BJP में हुए शामिल

आरकेएस भदौरिया ने भारतीय वायुसेना में करीब 36 साल तक काम किया और उन्हें कई पदकों से सम्मानित किया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 24, 2024 13:30 IST
कौन हैं rks भदौरिया  रह चुके हैं वायुसेना के अध्यक्ष  bjp में हुए शामिल
आरकेएस भदौरिया बीजेपी में शामिल हुए हैं।
Advertisement

पूर्व वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया बीजेपी में शामिल हो गए हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में आरकेएस भदौरिया ने बीजेपी की सदस्यता ली है। आरकेएस भदौरिया सितंबर 2021 में ही एयर फोर्स से रिटायर हुए थे और उनके पास 40 साल से अधिक रक्षा सेवाओं में काम करने का अनुभव है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रह चुके हैं आरकेएस भदौरिया

आरकेएस भदौरिया राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रह चुके हैं और उन्हें 4250 घंटे से अधिक उड़ान भरने का अनुभव है। इसके अलावा आरकेएस भदौरिया को 26 अलग-अलग प्रकार के लड़ाकू विमानों को उड़ाने का अनुभव है। सितंबर 2019 में उन्हें एयरफोर्स का चीफ बनाया गया था और सितंबर 2021 तक वह इस पद पर बने थे।

Advertisement

आरकेएस भदौरिया ने भारतीय वायुसेना में करीब 36 साल तक काम किया और उन्हें कई पदकों से सम्मानित किया गया है। उन्हें सेना के अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है। जनवरी 2019 में उन्हें भारत के राष्ट्रपति का मानद Aide De Campe नियुक्त किया गया था।

भाजपा में शामिल होने के बाद पूर्व वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा, "मैं एक बार फिर राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का अवसर देने के लिए पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं। मैंने भारतीय वायुसेना की सेवा चार दशक से अधिक की, लेकिन मेरी सेवा का सबसे अच्छा समय भाजपा सरकार के नेतृत्व में पिछले 8 साल थे।"

Advertisement

आरकेएस भदौरिया ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की

आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों को सशक्त बनाने और आधुनिकीकरण करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस सरकार द्वारा उठाए गए कठोर कदमों ने सेनाओं में न केवल वृद्धि की है बल्कि नई क्षमता भी आई और उनमें नया आत्मविश्वास भी आया। भदौरिया ने कहा कि सरकार के आत्मनिर्भर कदम के नतीजे जमीन पर दिख रहे हैं और सुरक्षा की दृष्टि से सरकार जो कदम उठा रही है बहुत महत्वपूर्ण हैं और भारत को विश्व स्तर पर नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगेभदौरिया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो