scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Who is Vivek Sahay: कौन हैं विवेक सहाय? जिन्हें चुनाव आयोग ने बनाया पश्चिम बंगाल का नया DGP

Who is Vivek Sahay: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के आऐलान के बाद ही एक बाद ही एक बड़ा फैसला पश्चिम बंगाल के डीजीपी को लेकर किया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | March 18, 2024 18:33 IST
who is vivek sahay  कौन हैं विवेक सहाय  जिन्हें चुनाव आयोग ने बनाया पश्चिम बंगाल का नया dgp
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में नियुक्त किए नए DGP (सोर्स - ieBangla)
Advertisement

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की अधिसूचना जारी करने के ठीक 48 घंटों बाद आज पश्चिम बंगाल के लिहाज से एक बड़ा आदेश जारी किया है। निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने राज्य के डीजीपी राजीव कुमार (Rajeev Kumar) को उनके पद से हटा दिया है और आईपीएस विवेक सहाय (IPS Vivek Sahay) को राज्य का नया डीजीपी नियुक्त किया है।

जानकारी के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य सरकार से आयोग ने तीन आईपीएस अधिकारियों के नाम मांगे थे, जिनमें विवेक सहाय से लेकर रणवीर कुमार और संजय मुखर्जी का नाम शामिल था। ऐसे मे विवेक सहाय को आयोग ने बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त कर दिया है।

Advertisement

IPS विवेक सहाय मई में रिटायर होने वाले हैं। इसलिए उनके डीजी बनने की संभावना कम मानी जा रही थी, हालाँकि वरिष्ठता के कारण आयोग ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल पुलिस के सर्वोच्च पद को चुना है। IPS विवेक सहाय पिछले साल नवंबर से डीजी (होमगार्ड) के पद पर थे।

विवेक सहाय पर शांति से चुनाव कराने की जिम्मेदारी

चुनाव आयोग के डीजीपी बदलने के कदम को चुनाव से पहले एक बड़े फेरबदल के तौर पर देखा जा रहा है। विवेक सहाय की बात करें तो वे 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वे राज्य पुलिस के महानिदेशक और कमांडेंट जनरल होमगार्ड भी रह चुके हैं। वरिष्ठ होने के चलते चुनाव आयोग ने उनके नाम को तरजीह दी है और लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान पश्चिम बंगाल में शांति से चुनाव कराने की जिम्मेदारी भी विवेक सहाय के ही कंधों पर होगी, जो कि उनके लिए एक बड़ा चैलेंज होने वाला है।

Advertisement

बता दें कि विवेक सहाय पहले भी चर्चा में आ चुके हैं। साल 2021 के विधानसभा चुनावों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री और नंदीग्राम से प्रत्याशी ममता बनर्जी चोटिल हो गई थीं और उस दौरान ममता बनर्जी के मुख्य सुरक्षा सलाहकार आईपीएस अधिकारी विवेक सहाय ही थे।

Advertisement

दूसरी ओर बात अभी तक डीजीपी रहे आईपीएस राजीव कुमार की करें तो वे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सबसे खास आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट में आते हैं। चुनाव आयोग ने राजीव कुमार को एक बार फिर पश्चिम बंगाल में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव के पद पर भेज दिया है।

बता दें कि चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। आयोग का कहना है कि वह स्वस्थ और पारदर्शिता के तहत चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो