scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं CN मंजूनाथ? पूर्व PM परिवार के एक और सदस्य की सियासत में एंट्री, BJP के टिकट पर लड़ेंगे चुनाव

Who is CN Manjunath: कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस के बीच लोकसभा चुनावों को लेकर गठबंधन हुआ है और बीजेपी ने पूर्व पीएम देवगौड़ा के परिवार के एक सदस्य को ही टिकट दिया है। पढ़ें सनथ प्रसाद की रिपोर्ट...
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 18:33 IST
कौन हैं cn मंजूनाथ  पूर्व pm परिवार के एक और सदस्य की सियासत में एंट्री  bjp के टिकट पर लड़ेंगे चुनाव
CN Manjunath BJP से टिकट मिलने के चलते चर्चा में हैं। (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से सीएन मंजूनाथ (CN Manjunath) को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, जिस सीट से डिप्टी सीएम के भाई डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) के भाई डीके सुरेश (DK Suresh vs CN Manjunath) खड़े होंगे। बीजेपी प्रत्याशी सीएन मंजूनाथ एक फेमस हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर हैं और जनता के बीच काफी पॉपुलर फेस भी हैं लेकिन उनकी पहचान इतने तक ही सीमित हैं क्योंकि उनके तार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के परिवार से भी जुड़े हैं।

दरअसल, सीएन मंजूनाथ पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के दामाद है और उनकी शादी देवगौड़ा परिवार की बेटी अनसूया से हुई थी। जानकारी के मुताबिक सीएन मंजूनाथ के राजनीति में आने के साथ ही देवगौड़ा परिवार के सियासत में कुल 12 सदस्य हो गए हैं। खबरें हैं कि वे चुनाव लड़ने और राजनीति में दस्तक देने को तैयार नहीं थे लेकिन ससुर देवगौड़ा ने उन्हें इसके लिए मना लिया।

Advertisement

खास बात यह है कि डॉ. सीएन मंजूनाथ 17 साल तक राज्य सरकार के श्री जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च के चीफ थे। वह इस साल जनवरी में रिटायर हुए हैं।

सियासत को लेकर कह चुके हैं ये बात

सीएन मंजूनाथ ने एक वक्त कहा था कि वे कभी राजनीति में नहीं आएंगे। इसी के चलते वे लगातार सियासत में कदम रखने से बच रहे थे। उन्होंने कहा था कि लंबे अनुभव में मैंने पाया है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और प्रौद्योगिकी क्षेत्र लोकतंत्र और विकास के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। इस पृष्ठभूमि में आज हम पहले ही साबित कर चुके हैं कि अंतर कैसे बनाया जा सकता है। इसे राष्ट्रीय स्तर पर दोहराने का प्रयास किया जाएगा।

Advertisement

अब PM मोदी की तारीफ कर मारी पॉलिटिक्स में एंट्री

सीएन मंजूनाथ की उपलब्धियों की बात करें तो उन्होंने ही बैलून मिट्रल वाल्वुलोप्लास्टी में एक नया प्रोटोकॉल विकसित किया है और उन्हें भारत में एक्यूरा बैलून कैथेटर का उपयोग करके ऐसी प्रक्रियाओं की सबसे अधिक संख्या के प्रदर्शन का श्रेय दिया जाता है। अपनी उम्मीदवारी घोषित होने के बाद मंजूनाथ ने कहा कि बहुत सारे सवाल पूछे गए हैं कि एक डॉक्टर जिसके पास इतना अनुभव है, वह राजनीति में क्यों प्रवेश कर रहा है।

Advertisement

मंजूनाथ ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि इस निर्वाचन क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी परिवर्तन लागू किए गए हैं, उनका राष्ट्रीय स्तर पर अनुकरण किया जाना चाहिए। हमें इस दृष्टिकोण का विस्तार करने के लिए एक मंच की आवश्यकता है और पीएम मोदी के नेतृत्व में विशेषज्ञों को हमेशा ऐसी सेवाएं लेने का अवसर मिलता है। यही कारण है कि मैं भाजपा-जेडीएस उम्मीदवार के तौर पर सियासत में कदम रख रहा हूं।

सीएन मंजूनाथ की उपलब्धियों की बात करें तो उन्हें भारत सरकार ने 2007 में पद्मश्री से सम्मानित किया था। उन्होंने 17 अक्टूबर 2020 को मैसूर दशहरा के 410वें संस्करण का उद्घाटन किया, जो कोविड-19 महामारी में कोरोना योद्धाओं के सम्मान के रूप में नादहब्बा (राज्य उत्सव) है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो