scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Aligarh Lok Sabha Election 2024: तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने पर रहेगा BJP का पूरा जोर, अलीगढ़ सीट को एक बार भी जीत नहीं पाई है सपा

Aligarh Lok Sabha Election 2024 Date, Candidates Name, Caste Wise Population: अलीगढ़ लोकसभा सीट पर साल 1999 में जीत के 15 साल बाद भाजपा का परचम 2014 में फहराया। सतीश गौतम सांसद बने और उन्होंने 2019 में भी जीत हासिल की।
Written by: shrutisrivastva
March 06, 2024 23:27 IST
aligarh lok sabha election 2024  तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने पर रहेगा bjp का पूरा जोर  अलीगढ़ सीट को एक बार भी जीत नहीं पाई है सपा
Aligarh Lok Sabha Election 2024: क्या होगा जनता का फैसला (Source- India rail info)
Advertisement

Aligarh Lok Sabha Election 2024 Date, Candidate Name: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में ज़ोर-शोर से जुटे तमाम राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान करना भी शुरू कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में अपनी पहली लिस्ट निकाली थी जिसमें 195 कैंडीडेट्स के नामों का ऐलान किया गया है। भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 51 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पीएम मोदी जहां वाराणसी से तो वहीं राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनावी मैदान में उतरेंगे। ऐसे ही उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से एक अलीगढ़ महत्वपूर्ण सीटों में से एक है। हालांकि, भाजपा की पहली सूची में अलीगढ़ लोकसभा सीट के उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है।

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का यह गृह जनपद रहा है। इस सीट पर पहले लोकसभा चुनाव 1952 में हुए थे, जिसमें चांद सिंघल ने बाजी मारी थी। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक भी गवर्नर बनने से पहले इसी सीट से लोकसभा सांसद रहे थे।

Advertisement

अलीगढ़ लोकसभा सीट पर प्रत्याशी को लेकर घमासान

आरएलडी-भाजपा के अधिकारिक गठबंधन की घोषणा के बाद अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र प्रत्याशी को लेकर सियासी तलवार खिंच गई है। पूर्व विधायक प्रमोद गौड़ ने आरएलडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी को पत्र लिखा। पत्र में भाजपा सांसद सतीश गौतम को टिकट दिए जाने का विरोध किया गया। साथ ही चेतावनी भी दी गयी कि अगर सतीश गौतम को तीसरी बार टिकट दिया तो वे गठबंधन धर्म तोड़कर सांसद का चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम

लोकसभा चुनाव 2019 में अलीगढ़ सीट पर भाजपा के सतीश कुमार गौतम ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने बीएसपी के डॉ अजीत बलियान को मात दी थी। सतीश गौतम को जहां 6.56 लाख वोट मिले थे वहीं, अजीत को 4.26 लाख मत मिले थे। अलीगढ़ सीट पर तीसरे स्थान पर कांग्रेस उम्मीदवार बिजेंद्र सिंह थे। 6268 लोगों ने इस सीट पर NOTA का बटन भी दबाया था।

आज तक अलीगढ़ को फतह नहीं कर पाई सपा

उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ शहर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की वजह से विश्व प्रसिद्ध है, साथ ही अपने तालों के लिये भी शहर फेमस है। अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें शामिल हैं, जिनके नाम खैर (एससी), बरौली, अतरौली, कोइल और अलीगढ़ हैं। इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। अलीगढ़ सीट सपा के लिए एक अधूरा सपना रही है। इस सीट से लगातार प्रत्याशी उतारने के बावजूद वह आज तक अलीगढ़ को फतह नहीं कर पाई है। इस सीट पर बसपा को भी आज तक केवल एक बार ही जीत नसीब हुई है।

Advertisement

अलीगढ़ का जातीय समीकरण

अलीगढ़ लोकसभा में कुल मतदाताओं की संख्या करीब 20 लाख है। जातीय समीकरणों को देखें तो 2.5 लाख जाट, 1.5 लाख ब्राह्मण, 3 लाख मुस्लिम, 2 लाख जाटव, 2 लाख ठाकुर, 1- 1 लाख बघेल, वैश्य, लोध, यादव सैंह। यहां अन्य जातियों की संख्या करीब 5 लाख है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो