scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कांग्रेस को यूपी में 17 सीटें, अखिलेश वाराणसी से वापस लेंगे प्रत्याशी… सपा के साथ गठबंधन को लेकर बनी सहमति

यूपी में कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। कांग्रेस को 17 सीटें देने पर सपा राजी हो गई है। अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन से यूपी में साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
Updated: February 21, 2024 16:06 IST
कांग्रेस को यूपी में 17 सीटें  अखिलेश वाराणसी से वापस लेंगे प्रत्याशी… सपा के साथ गठबंधन को लेकर बनी सहमति
यूपी में सपा और कांग्रेस साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। (ANI)
Advertisement

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दोनों के बीच 17 सीटों को लेकर सहमति बन गई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 2 घंटे में सीट शेयरिंग को लेकर घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि अखिलेश यादव बनारस की उम्मीदवार वापस लेंगे तो कांग्रेस मुरादाबाद की डिमांड भी वापस लेगी।

कांग्रेस ने की इन सीटों की मांग

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, कानपुर, झांसी, सीतापुर, अमरोहा, गाजियाबाद, सहारनपुर, लखीमपुर खीरी और श्रावस्ती सीट की मांग की है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर सीट छोड़ने को तैयार है। इसके अलावा अखिलेश वाराणसी से अपना प्रत्याशी वापस ले सकते हैं। बता दें कि अखिलेश यादव ने मंगलवार को ही 11 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। इससे पहले सपा ने 16 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है। सपा अब तक 32 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है।

Advertisement

न्याय यात्रा में शामिल नहीं हुए अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल होने की संभावना थी। हालांकि गठबंधन को लेकर सहमति ना होने के कारण अखिलेश यादव न्याय यात्रा में शामिल हुए। अखिलेश यादव ने कहा था कि जब तक कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जाता, तब तक वे यात्रा में हिस्सा नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि एक बार सीटों का बंटवारा तय हो जाए तो समाजवादी पार्टी कांग्रेस की न्याय यात्रा में शामिल हो जाएगी।

आज शाम हो सकती है प्रेस कांफ्रेंस

सूत्रों के मुताबिक गठबंधन को लेकर आज शाम दोनों पार्टियां संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर सकती हैं। इसमें सीट शेयरिंग को लेकर घोषणा की जाएगी। जानकारी के मुताबिक दो सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ था। कांग्रेस ने मुरादाबाद की सीट छोड़ दी है। वहीं सीतापुर सीट कांग्रेस को दे दी गई है। इसके अलावा हाथरस की सीट को लेकर भी बातचीत की जा रही थी। अब हाथरस की सीट सपा के खाते में आ गई है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो