scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BJP से अलग मेनका गांधी की रणनीति? चुनावी कैंपेन में नहीं राम मंदिर का जिक्र, मुस्लिमों को साधने की खास प्लानिंग

Lok Sabha Chunav 2024: राम मंदिर का मुद्दा पूरे देश में बीजेपी ने जमकर उठाया है लेकिन मेनका गांधी का चुनाव प्रचार कुछ अलग दिखता है।
Written by: Maulshree Seth
नई दिल्ली | Updated: May 21, 2024 22:26 IST
bjp से अलग मेनका गांधी की रणनीति  चुनावी कैंपेन में नहीं राम मंदिर का जिक्र  मुस्लिमों को साधने की खास प्लानिंग
Sultanpur Lok Sabha chunav 2024: मेनका गांधी का दिलचस्प चुनावी कैंपेन (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने एक बार फिर चुनावी मैदान में उतारा है। वह इस बा सुल्तानपुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं। मेनका की यह चुनावी लड़ाई दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि उनके बेटे और यूपी में पार्टी के बड़े नेता और पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी को चुनावी मैदान से दूर रखा गया है। ऐसे में अपनी राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए मेनका गांधी को अपना किला फिर से जीतना ही होगा।

Advertisement

बता दें कि सुल्तानपुर की इस सीट पर करीब 17 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं, यहां 25 मई को वोटिंग होनी है। माना जा रहा है कि मुस्लिम वोटर्स की इस संख्या के चलते ही मेनका गांधी के चुनावी कैंपेन में राम मंदिर को लेकर कोई जिक्र नहीं दिखता है। इसके विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों में राम मंदिर का खूब जिक्र होता है। दिलचस्प यह भी है कि सुल्तानपुर से अयोध्या की दूरी 1 से डेढ़ घंटे की है।

Advertisement

राम मंदिर को नहीं बनाया मेनका ने मुद्दा

अपने चुनावी कैंपेन को लेकर मेनका ने खुद कहा है कि मैंने राम मंदिर को मुद्दा नहीं बनाया है, उनका कहना है कि वह ज्यादा से ज्यादा अपने काम पर ही बात कर रही हैं। मेनका को इस क्षेत्र में "माताश्री" या "माता जी" कहते हैं। मेनका ने 2019 में सुल्तानपुर से एक स्थानीय प्रभावशाली नेता चंद्र भद्र सिंह के खिलाफ लगभग 14,000 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

हालांकि 2019 के उस चुनाव में उन्हें बीएसपी और सपा के गठबंधन का नुकसान भी हुआ था। पीलीभीत से यहां आने के बाद बेटे वरुण के लिए सीट खाली करने के बाद सुल्तानपुर से यह उनका पहला चुनाव था। इस बार मेनका को दोनों मुख्य मोर्चों पर ओबीसी प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि कांग्रेस-सपा के उम्मीदवार राम भुआल निषाद हैं। इस सीट पर निषादों की संख्या लगभग 2.5 लाख है। बसपा ने उदय राज वर्मा को टिकट दिया है, जो कि कुर्मी समाज से आते हैं।

Advertisement

सीएम योगी ने किया है प्रचार

बीजेपी के शीर्ष नेताओं में नरेंद्र मोदी या अमित शाह ने अभी तक उनके लिए प्रचार नहीं किया है। मुख्यमंत्री योगी बुधवार को यहां चुनाव प्रचार के लिए आने वाले हैं। शाह ने 2019 में उनके लिए प्रचार किया था। शनिवार को, भाजपा के साथी और NISHAD पार्टी के प्रमुख संजय निषाद और भाजपा के दलित चेहरे, असीम अरुण ने उनके लिए चुनाव प्रचार किया था।

Advertisement

मेनका का कहना है कि वह पार्टी के समर्थन से खुश हैं, क्योंकि हर कोई कड़ी मेहनत कर रहा है। कुछ लोग उनकी मदद के लिए यहां पीलीभीत से भी आए हैं। मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक बयान देकर चर्चा में रहने वाले वरुण गांधी भी 23 मई को मौजूद रह सकते हैं। मेनका का कहना है कि वह पहले आना चाहते थे लेकिन "अन्य व्यस्तताओं में व्यस्त थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो