scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sikkim Arunachal Assembly Elections: सिक्किम और अरुणाचल में कल विधानसभा के लिए भी वोटिंग, 10 सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है BJP

Assembly Elections 2023: सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के पहले चरण के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | April 18, 2024 15:47 IST
sikkim arunachal assembly elections  सिक्किम और अरुणाचल में कल विधानसभा के लिए भी वोटिंग  10 सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है bjp
सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट (Jansatta)
Advertisement

शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 21 राज्यों की कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन राज्यों में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश भी शामिल हैं, जहां लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में अगली सरकार चुनने के लिए भी वोटिंग होगी। अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो और विधानसभा की 60 सीटें हैं। इसी तरह सिक्किम में लोकसभा की एक और विधानसभा की 32 सीटें हैं। इन दोनों राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के परिणाम लोकसभा चुनाव के परिणाम से दो दिन पहले दो जून को आएंगे।

अरुणाचल विधानसभा चुनाव: किस-किस के बीच मुकाबला?

अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से दस पर बीजेपी के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। अब कल राज्य में पचास विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। राज्य में सभी सीटों पर बीजेपी ने प्रत्याशी उतारे हैं। अरुणाचल में कांग्रेस 19 विधानसभा सीटों पर जबकि एनपीपी 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राज्य में एनसीपी ने 14, पीपीए ने 11, एडीपी ने चार और एलजेपी ने एक सीट पर  प्रत्याशी उतारे हैं। इसके अलावा 14 निर्दलीय प्रत्याशी भी विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement

पिछले चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में कौन जीता कितनी सीटें?

साल 2019 में अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने लोकसभा की दोनों सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके अलावा विधानसभा चुनाव में 41, जेडीयू ने सात, एनपीपी ने पांच और कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत दर्ज की थी। राज्य में पीपीए को एक और दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई थी।

अरुणाचल प्रदेश में कितने लोग डालेंगे वोट?

अरुणाच प्रदेश में करीब 8,92,694 वोटर हैं। इनमें से 4,54,256 महिलाएं हैं। राज्य में मतदान की प्रक्रिया 2226 वोटिंग सेंटर्स पर सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगी।

Advertisement

सिक्किम विधानसभा चुनाव में किस-किस के बीच मुकाबला?

सिक्किम विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के बीच है। SKM प्रेम सिंह तमांग (मौजूदा सीएम) द्वारा सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट से ही टूटकर बनाया गया है। वह पवन चामलिंग की सरकार में मंत्री रहे हैं।

Advertisement

SDF के पवन चामलिंग और SKM के पवन चामलिंग राज्य की दो-दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। चामलिंग जहां नौवीं जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे तो वहीं तमांग सातवीं बार जीतने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

राज्य में SKM और SDF ने सभी 32 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। इनके अलावा बीजेपी ने 31, CAP- सिक्किम ने 30 और कांग्रेस ने 12 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। चुनाव लड़ने वालों में इंडियन फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तन बाइचुंग भूटिया भी चुनाव लड़ रहे हैं।

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2019 में क्या रहे परिणाम?

सिकिक्म में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में एसकेएम को 17 सीटों पर जीत मिली जबकि एसडीएफ को 15 सीटें हासिल हुईं। हालांकि मजेदार बात ये है कि एसडीएफ के चामलिंग और भूटिया ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा और जीता। इस तरह उनके 13 विधायक हुए। इसके बाद इन विधायकों में से 10 टूटकर बीजेपी में आ गए थे और बीजेपी राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई थी।

सिक्किम में कितने लोग डालेंगे वोट?

सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर कुल 4.64 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें से 2,31,545 महिलाएं हैं। राज्य में 2502 थर्ड जेंडर वोटर भी हैं। राज्य में कुल 573 वोटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं इनमें से 88 शहरी इलाकों में हैं और 485 ग्रामीण में।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो