scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Samajwadi Party Manifesto 2024 : पुरानी पेंशन करेंगे बहाल, अग्निवीर योजना होगी खत्म, छोटे किसानों को हर महीने 5000, सपा ने घोषणा पत्र में किए कई वादे

Samajwadi Party (SP) Manifesto for Lok Sabha Election 2024 in Hindi (समाजवादी पार्टी घोषणापत्र 2024): सपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: April 10, 2024 15:40 IST
samajwadi party manifesto 2024   पुरानी पेंशन करेंगे बहाल  अग्निवीर योजना होगी खत्म  छोटे किसानों को हर महीने 5000  सपा ने घोषणा पत्र में किए कई वादे
सपा ने जारी किया घोषणा पत्र (Jansatta Image)
Advertisement

Samajawadi Party Manifesto: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र में समाजवादी पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने, सेना से अग्निवीर योजना खत्म करने का वादा किया है। इसके अलावा सपा के घोषणा पत्र में महिलाओं को नौकरी में 33% आरक्षण देने और KG से PG तक शिक्षा मुफ्त करने का वादा किया गया है।

सपा के घोषणा पत्र मे ंक्या वादे किए गए?

  1. जातिवार जनगणना
  2. पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करना
  3. किसानों को MSP की कानूनी गारंटी
  4. किसानों के कृषि सम्बन्धी कर्ज माफ
  5. मुफ्त सिंचाई की सुविधा
  6. किसान आयोग का गठन
  7. भूमिहीन छोटे और सीमांत किसानों को पांच हज़ार रुपये प्रतिमाह पेंशन
  8. दो साल के अंदर संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण
  9. सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण
  10. मुफ्त राशन में गेहूं की जगह आटा
  11. हर राशन कार्ड धारक परिवार को 500 रुपए का मोबाइल डाटा मुफ्त
  12. निशुल्क शिक्षा का अधिकार
  13. शिक्षा के लिए बजट को जीडीपी के तीन प्रतिशत से बढ़कर छह प्रतिशत करने का दावा
  14. गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य के अधिकार की कानूनी गारंटी
  15. केंद्रीय और राज्य की सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का निजीकरण किया जाएगा बंद

'जनता का मांग पत्र, हमारा अधिकार'

समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र का नाम 'जनता का मांग पत्र, हमारा अधिकार' रखा गया है। बुधवार को सपा मुख्यालय पर पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा घोषणा पत्र जारी किया गया। 20 पन्नों के इस घोषणा पत्र में सपा ने इस बार PDA सरकार का आह्वान किया गया है।

Advertisement

सपा अध्यक्ष ने इस मौके पर कहा, "हम अपने इस विजन डॉक्यूमेंट के साथ जनता के बीच जा रहे हैं और हमें उम्मीद है कि जनता समाजवादियों का और गठबंधन का समर्थन करेगी तथा उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत के साथ इंडिया गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगा।"

घोषणा पत्र में लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर जातिवार जनगणना कराए जाने और इसके आधार पर 2029 तक सबको न्याय और हिस्सेदारी सुनिश्चित करने, वर्ष 2025 तक अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़े वर्ग के सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती करने, पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने, निजी क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने और 2029 तक गरीबी का पूरी तरह से खात्मा करने का वादा किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो