scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Polls: 'मैं दौड़ में नहीं हूं लेकिन…' राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी ने सीएम पद को लेकर क्या कहा?

Rajasthan Elections: पांच राज्यों एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि भाजपा राजस्थान में सरकार बनाएगी और कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर देगी। सीपी जोशी ने कहा है, 'भाजपा 135 से अधिक सीटें जीतेगी, जबकि कांग्रेस 50 से नीचे रहेगी।'
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: December 02, 2023 16:44 IST
rajasthan polls   मैं दौड़ में नहीं हूं लेकिन…  राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी ने सीएम पद को लेकर क्या कहा
Rajasthan Polls: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी। (PTI)
Advertisement

Rajasthan Elections: देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में हुए चुनावों के बाद पूरा देश नतीजों का इंतजार कर रहा है। मिजोरम को छोड़ कर इन सभी राज्यों में 3 दिसंबर को मतगणना होगी। मतगणना से पहले राजस्थान में इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो राज्य में बीजेपी का सीएम चेहरा कौन होगा?

इसी सवाल पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजस्थान अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा है कि वह राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं, लेकिन अगर उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो वह उस व्यक्ति को माला पहनाने वाले पहले व्यक्ति होंगे जो यह पद राज्य में संभालेगा।

Advertisement

शुक्रवार को यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए जोशी ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत का भरोसा भी जताया। जोशी ने कहा, 'बीजेपी तीन दिसंबर को पूर्ण बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनाएगी। मैं सीएम की दौड़ में नहीं हूं, लेकिन जो व्यक्ति राज्य का सीएम बनेगा, उसे माला पहनाऊंगा।'

पांच राज्यों एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि भाजपा राजस्थान में सरकार बनाएगी और कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर देगी। सीपी जोशी ने कहा है, "भाजपा 135 से अधिक सीटें जीतेगी, जबकि कांग्रेस 50 से नीचे रहेगी।"

एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों से पता चला है कि 3 दिसंबर को नतीजे घोषित होने पर छोटी पार्टियों और निर्दलीय समेत "अन्य" सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। राजस्थान में 25 नवंबर को 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था।

Advertisement

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राज्य की कांग्रेस सरकार ने भाजपा की चुनौती से बचने के लिए विधानसभा चुनाव के करीब लोकलुभावन योजनाओं की शुरू की थीं।

Advertisement

राजस्थान को लेकर क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को 42 फीसदी वोटों के साथ 86-106 सीटें और बीजेपी को 41 फीसदी वोटों के समर्थन के साथ 80-100 सीटें मिलने की संभावना है। अन्य को सात प्रतिशत वोट और 9-18 सीटें मिलने की संभावना है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल में कांग्रेस को 43 फीसदी वोट के साथ 94-104 सीटें और बीजेपी को 42 फीसदी वोट शेयर के साथ 80-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि 'अन्य' को 15 फीसदी वोट और 14-18 सीटें मिलने की उम्मीद है।

टाइम्स नाउ-ईटीजी पोल ने कांग्रेस को 38.98 फीसदी वोट शेयर के साथ 56-72 सीटें, बीजेपी को 41.88 फीसदी वोट शेयर के साथ 108-128 सीटें और अन्य को 19.14 फीसदी वोट शेयर के साथ 13-21 सीटें मिलने की उम्मीद है।

जन की बात पोल में बीजेपी को 44 फीसदी वोट शेयर के साथ 100-122 सीटें, कांग्रेस को 41 फीसदी वोट शेयर के साथ 62-85 सीटें दी गईं और भविष्यवाणी की गई कि अन्य को 15 फीसदी वोट और 14-15 सीटें मिलेंगी।

पी-मार्क पोल में कहा गया है कि राजस्थान में बीजेपी 42.2 फीसदी वोट शेयर के साथ 105-125 सीटें जीतेगी और कांग्रेस 39.7 फीसदी वोट के साथ 69-81 सीटें जीतेगी। इसमें कहा गया है कि अन्य को 18.1 प्रतिशत वोट के साथ 5-15 सीटें मिलने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो