scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Elections Result: राजस्थान में जीती BJP तो कौन होगा CM? राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिया यह जवाब

Rajasthan Elections Result: राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में सीएम फेस पीएम मोदी और हमारा संसदीय बोर्ड तय करेगा।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: December 01, 2023 20:48 IST
rajasthan elections result  राजस्थान में जीती bjp तो कौन होगा cm  राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिया यह जवाब
Rajasthan Elections Result: भाजपा सांसद राज्यवर्धन राठौड़। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

Rajasthan Elections Result: राजस्थान में किस पार्टी की सरकार बनेगी। इसको लेकर गुरुवार को कई एग्जिट पोल ने अपने-अपने आंकड़े पेश किए, लेकिन अधिकतर एग्जिट पोल में यही कयास लगाए गए कि राजस्थान में सत्ता परिवर्तन तय है, यानी राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनेगी, लेकिन असली आंकड़ा अभी तीन दिसंबर को आना बाकी है। तीन दिसंबर को जो आंकड़े आएंगे, वहीं बताएंगे कि राजस्थान के सत्ता सिंहासन पर किसका राज होगा?

Advertisement

इसी बीच भाजपा सांसद राज्यवर्धन राठौड़ से राजस्थान में बीजेपी के सीएम फेस को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'राजस्थान में 10-15 बीजेपी नेताओं से यही सवाल पूछा जा रहा है, ये अच्छी बात है कि राजस्थान में बीजेपी नेतृत्व मजबूत है। उन्होंने कहा कि सीएम फेस को लेकर ये तय है कि पीएम मोदी और हमारा संसदीय बोर्ड इसका फैसला करेगा और समय आने पर फैसला किया जाएगा। अभी चुनाव खत्म हो गए हैं और आगे का फैसला उसके बाद लिया जाएगा।'

Advertisement

राजस्थान की विद्याधरनगर सीट से बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने चुनाव लड़ा है। इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी नरपत सिंह राजवी का टिकट काटा गया था। राजघराने से संबंध रखने वालीं दीया कुमारी को वसुंधरा राजे का विकल्प माना जा रहा है। हालांकि चुनाव से पहले हुए सर्वे में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर सिर्फ तीन फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था।

जोधपुर लोकसभा से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ मानी जाती है। इसी के चलते चुनाव में टिकट बंटवारे में शेखावत की खूब चली। शेखावत ने खुद चुनाव नहीं लड़ा है, लेकिन माना जा रहा है कि अगर बीजेपी को बहुमत मिलता है तो पार्टी केंद्र से इन्हें राजस्थान भेज सकती है। चुनाव से पहले एनडीटीवी के सर्वे में 6 फीसदी लोगों की सीएम के लिए इस बार पहली पसंद गजेंद्र सिंह शेखावत थे।

Advertisement

सीएम फेस के लिए सतीश पूनिया का भी नाम चल रहा है। सतीश पूनिया ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए पार्टी को राज्य में मजबूत किया। मूल रूप से चुरू जिले के राजगढ़ के रहने वाले सतीश पूनिया राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं। साथ ही पार्टी की टॉप लीडरशिप से भी उनकी अच्छी बनती है।

Advertisement

बीजेपी सांसद महंत बालकनाथ का नाम भी सीएम रेस में चल रहा है। ओबीसी वर्ग से आने वाले महंत बालकनाथ मस्तनाथ मठ के आठवें महंत हैं। बालकनाथ तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है। माना जा रहा है कि अगर बीजेपी यूपी की तरह यहां भी संत को सीएम बना दे कोई हैरान नहीं होना चाहिए। बता दें, चुनाव से पहले एबीपी के सर्वे में राज्य के 13 फीसदी लोगों ने सीएम के लिए अपनी पहली पसंद महंत बालकनाथ को बताया था।

बता दें, राजस्थान बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के दावेदार कई नेता हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम सबसे मजबूत माना जा रहा है। वसुंधरा राजे पार्टी की राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। चुनाव से पहले हुए कई सर्वे में प्रदेश की 27 फीसदी लोगों ने उन्हें सीएम फेस के लिए अपनी पसंद माना। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवबंर को मतदान संपन्न हुआ था। इस बार राज्य में करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है। बंपर मतदान को लेकर सत्ताधारी कांग्रेस को सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद है। कांग्रेस मान रही है कि गहलोत की 'सात गारंटी' पर जनता ने उन्हें 'छप्पर फाड़' के वोट दिए हैं। वहीं बंपर वोटिंग को बीजेपी अपने पक्ष में मान रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो