scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Election: चुनाव जीतने पर राजस्थान में किसे सीएम बनाएगी बीजेपी? जेपी नड्डा ने दिया यह जवाब

Rajasthan Election: राजस्थान में बीजेपी ने सीएम फेस को लेकर अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: November 22, 2023 21:23 IST
rajasthan election  चुनाव जीतने पर राजस्थान में किसे सीएम बनाएगी बीजेपी  जेपी नड्डा ने दिया यह जवाब
Rajasthan Election: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

Rajasthan Election: राजस्थान में चुनाव जीतने पर बीजेपी किसे सीएम बनाएगी? इस सवाल को लेकर तमाम राजनीतिक पंडित तरह-तरह के अनुमान लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक बीजेपी ने इस मुद्दे पर अपना रुख साफ नहीं किया है। वहीं बीजेपी ने इस बार दिया कुमारी, राज्यवर्धन राठौर, बालकनाथ, देवजी पटेल समेत कई सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है। जिनके पास विधानसभा चुनाव लड़ने का अनुभव नहीं है। सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने से कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं।

'बीजेपी में 10-20 मिनट में तय होता है सीएम'

एक इंटरव्यू के दौरान जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से सवाल किया गया कि राजस्थान में जीत के बीजेपी किसको मुख्यमंत्री बनाएगी? इस सवाल के जवाब में जेपी ने नड्डा ने कहा कि हमारे पास सीएम चेहरों की कमी नहीं है। हमारा यहां 10-20 मिनट में सीएम तय होता है। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस की राजस्थान सरकार पर भी निशाना साधा। नड्डा ने कहा कि गहलोत सरकार में देवी-देवताओं के मंदिरों को तोड़ा गया।

Advertisement

वसुंधरा राजे हो सकती हैं सीएम चेहरा?

इन सब अटकलों और कयासों के बीच राजस्थान में बीजेपी की तरफ से सीएम का चेहरा वसुंधरा राजे ही हो सकती हैं। इसको लेकर एक न्यूज चैनल को बीजेपी के एक नेता ने बताया कि पार्टी जल्द ही राजस्थान में मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में वसुंधरा राजे का नाम घोषित कर सकती है। वहीं राज्यवर्धन सिंह राठौर खुद को सीएम फेस को लेकर इनकार कर चुके हैं।

बता दें, बीजेपी ने राजस्थान में करीब एक डेढ़ महीने पहले एक सर्वे कराया था। सर्वे सीक्रेट था, जिसकी रिपोर्ट भी सीक्रेट ही रखी गई। रिपोर्ट की जानकारी पार्टी के चंद बड़े नेताओं के बीच ही थी। रिपोर्ट में राजस्थान में बीजेपी की चुनावी संभावनाओं का पूरा हिसाब था।

रिपोर्ट में लिखा था कि राजस्थान में बीजेपी कांग्रेस से आगे चल रही है। यह भी बताया गया कि कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी मामूली अंतर से आगे है। इस रिपोर्ट में एक और बड़ी बात थी, जिसे देखकर बीजेपी राजस्थान की इलेक्शन स्ट्रेटजी पर दोबारा विचार करने और उसमें बड़े बदलाव के लिए सोचने लगी।

Advertisement

सर्वे में क्या बात आई सामने?

सर्वे में यह बात सामने आई कि अगर वसुंधरा को सीएम फेस बनाया जाए तो बीजेपी को फायदा हो सकता है, यानी वोट के मामले में बीजेपी को कांग्रेस के मुकाबले निर्णायक बढ़त मिल सकती है। बीजेपी की रिपोर्ट जैसे ही दिल्ली पहुंची, इसका असर दिखने लगा, जो बीजेपी सीएम फेस के तौर पर किसी को एक्सेप्ट करने से बच रही थी वो अब मॉडल के तौर पर वसुंधरा का नाम ले रही है।

3 नवंबर को वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में कहा था, ''…मुझे लग रहा है कि मैं अब रिटायर हो सकती हूं। अगले ही दिन (4 नवंबर) उन्होंने एक सभा में कहा, ''आपको ये बहुत क्लियर करना चाहती हूं कि कहीं नहीं जा रही हूं मैं, अभी नॉमिनेशन फाइल करके ही निकल रही हूं। कहीं रिटायरमेंट की बात मत अपने ध्यान में रखना।'' बता दें, राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार अभियान गुरुवार शाम को 6 बजे थम जाएगा। राज्य में 25 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो