scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Karanpur Election 2024: राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर मतदान जारी, पहले ही मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं BJP कैंडिडेट

अधिकारियों के अनुसार करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 2,40,826 मतदाता हैं, जिनमें 125850 पुरूष, 114966 महिला और 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: January 05, 2024 10:30 IST
karanpur election 2024  राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर मतदान जारी  पहले ही मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं bjp कैंडिडेट
राजस्थान में मतगणना जारी है। (PTI)
Advertisement

राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए मतदान जारी है। अधिकारियों ने कहा कि मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। भारतीय जनता पार्टी ने यहां से चुनाव लड़ रहे अपने प्रत्याशी सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को पहले ही मंत्रिपरिषद में शामिल करते हुए राज्यमंत्री बना दिया है।

गंगानगर के जिला कलेक्टर अंशदीप ने कहा, ‘‘करणपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान शाम छह बजे तक होगा। चुनाव परिणाम आठ जनवरी को घोषित किए जाएंगे।" करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 249 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

Advertisement

करणपुर विधानसभा सीट पर भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री सुरेंद्रपाल सिंह टीटी उम्मीदवार हैं तो कांग्रेस ने कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को प्रत्याशी बनाया है। वहीं सत्तारूढ़ भाजपा ने करणपुर सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 30 दिसंबर को बतौर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रिपरिषद में शामिल कर लिया। कांग्रेस ने इसकी आलोचना की। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन और वहां के मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास बताया था। नियमों के मुताबिक, गैर-विधायकों को मंत्री के रूप में केवल इस शर्त पर शामिल किया जा सकता है कि वह 6 महीने के भीतर निर्वाचित हो जाएं।

Advertisement

मैं सरकार के हर कार्यकाल में मंत्री था- सुरेंद्र पाल

करणपुर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी और राजस्थान के मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह ने कहा, ''संविधान में प्रावधान है कि सीएम को 6 महीने के लिए किसी को भी शपथ दिलाने का अधिकार है। मैं सरकार के हर कार्यकाल में मंत्री था। भैरों सिंह शेखावत, दो बार वसुंधरा राजे के कार्यकाल में मंत्री और अब इस सरकार में, तो इसमें कोई नई बात नहीं है। मेरे अनुभव को देखते हुए अगर पार्टी ने मुझे पद और सम्मान दिया तो यह इस क्षेत्र के लिए भी गर्व की बात है।''

इससे पहले राजस्थान में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर 2023 को मतदान हुआ था। जिसका परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किया गया। भाजपा को 115 और कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो