scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan : कांग्रेस ने घोषित किए 61 उम्मीदवारों के नाम, वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे को दिया टिकट

Rajasthan Congress List: कांग्रेस ने प्रत्याशियों की चौथी सूची में मानवेंद्र सिंह के नाम का ऐलान किया है। वह वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: November 02, 2023 13:27 IST
rajasthan   कांग्रेस ने घोषित किए 61 उम्मीदवारों के नाम  वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे को दिया टिकट
कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह को सिवाना विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है (File Photo - Express/Anil Sharma)
Advertisement

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 61 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। शुक्रवार शाम कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में 56 और देर रात जारी की गई पांचवीं लिस्ट में 5 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। चौथी लिस्ट में अटल बिहारी वाजपेयी सरकर में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है। मानवेंद्र सिंह को कांग्रेस पार्टी ने बाड़मेर की सिवाना विधानसभा सीट से रण में उतारा है। पिछली बार कांग्रेस ने उन्हें वसुंधरा राजे के सामने चुनाव मैदान में उतारा था। मानवेंद्र 2018 चुनाव से पहले ही बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए थे। वसुंधरा राजे ने उन्हें झालरापाटन सिंह पर करीब 35 हजार वोटों से मात दी थी।

झारखंड में हारे गौरव वल्लभ अब राजस्थान में प्रत्याशी

कांग्रेस द्वारा जारी की गई चौथी लिस्ट में राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उदयपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है। गौरव वल्लभ इससे पहले झारखंड से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। चौथी लिस्ट में मनोहर थाना से नेमी चंद मीणा, खानपुर से सुरेश गुर्जर, डांग से छेत्रपाल गहलोत, संगोद से भानू प्रताप सिंह, गढ़ी से शंकर लाल, संगवाड़ा से कैलाश कुमार भील, जालौर से रमीला मेघवाल, राजसामंद से नारायण सिंह भाटी, मकराना से जाकिर हुसैन, पाली से भीमराज भाटी, चुरू से रफीक मंडेलिया और तिजारा से इमरान खान को टिकट दिया गया है।

Advertisement

शांति धारीवाल और महेश जोशी अब टिकट नहीं

कांग्रेस द्वारा मंगलवार को जारी किए गए नामों में गहलोत सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों शांति धारीवाल (कोटा उत्तर) व महेश जोशी (हवामहल) के नाम का ऐलान नहीं किया गया। चौथी लिस्ट में कांग्रेस ने अपने सात मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं। वहीं दो निर्दलीय विधायकों और 2018 में बीएसपी के टिकट पर जीतकर कांग्रेस में शामिल हुए दो विधायकों को उम्मीदवार बनाया है। इस लिस्ट में बीजेपी से से कांग्रेस में शामिल हुए दो लोगों को भी टिकट दिया गया है। चौथी लिस्ट सूची में सात महिला उम्मीदवार हैं।

अब तक कुल 156 उम्मीदवारों का कांग्रेस ने किया ऐलान

इससे पहले कांग्रेस राजस्थान के लिए पिछली तीन सूची के जरिये 95 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। चौथी और पांचवी सूची के साथ अब तक पार्टी द्वारा कुल 156 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। कांग्रेस द्वारा देर शाम जारी की गई पांचवी सूची में पांच उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया। इस लिस्ट में फुलेरा से विद्याधर चौधरी, जैसलमेर से रूपाराम मेघवाल, पोखरण से सालेह मोहम्मद, असिंद से हंगामी लाल मेवड़ा और जहाजपुर से धीरज गुर्जर के नाम का ऐलान किया। राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो