scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Assembly Election 2023 Result: राजस्थान में बीजेपी नहीं, इन दलों ने दिया कांग्रेस को झटका, आंकड़ों में समझें पूरा खेल

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक ट्वीट करके अशोक गहलोत की चुटकी ले ली। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत बार-बार यह कह रहे थे कि वे पद छोड़ना चाहते हैं, लेकिन कुर्सी नहीं छोड़ रही है। अब जनता ने उनको सत्ता से हटाकर उनकी यह मांग पूरी कर दी।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: December 04, 2023 18:05 IST
assembly election 2023 result  राजस्थान में बीजेपी नहीं  इन दलों ने दिया कांग्रेस को झटका  आंकड़ों में समझें पूरा खेल
कांग्रेस नेता और राजस्थान के निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता हनुमान बेनीवाल।
Advertisement

Rajasthan Election Congress Result: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार पर पार्टी अपनी ओर से मंथन कर रहा है। सीएम अशोक गहलोत राज्य में हर पांच साल में सत्ता बदल देने के रिवाज को इस बार तोड़ना चाहते थे, लेकिन वह सफल नहीं रहे। जनता ने उनको उलटफेर करने का मौका नहीं दिया। हालांकि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पार्टी की हार में मुख्य भूमिका राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLTP) के नेता हनुमान बेनीवाल और बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने निभाई।

दोनों दलों ने अशोक गहलोत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया

हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 2.39 फीसदी मत मिले हैं, और बीएसपी को 1.82 फीसदी मत मिले हैं। इसका मतलब है कि दोनों दलों को 4.21 फीसदी मत मिले हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस को इस चुनाव में बीजेपी से केवल 2.16 फीसदी वोट ही कम मिले हैं। ऐसे में आरएलटीपी और बीएसपी ने गहलोत सरकार की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

Advertisement

बीजेपी को चुनाव में कुल 42 सीटों का फायदा मिला है

फाइनल काउंटिंग के बाद दलों की सीटों में हुए नफा-नुकसान और मत प्रतिशत के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को कुल 0.23 फीसदी वोट ज्यादा मिले हैं और बीजेपी को 2.92 फीसदी वोट अधिक मिले हैं। लेकिन सीटों के मामले में यह फासला ज्यादा है। कांग्रेस को राज्य में 30 सीटों का नुकसान हुआ और बीजेपी को 42 सीटों का सीधे फायदा मिला।

राजस्थान में कुल 199 विधानसभा क्षेत्रों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें मिली हैं, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को केवल 69 सीटें ही मिलीं। तीन सीटें भारत आदिवासी पार्टी, दो सीटें बीएसपी, एक-एक आरएलडी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLTP) को मिलीं। शेष आठ सीटें अन्य के हिस्से में गईं।

Advertisement

इस बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक ट्वीट करके अशोक गहलोत की चुटकी ले ली। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत बार-बार यह कह रहे थे कि वे पद छोड़ना चाहते हैं, लेकिन कुर्सी नहीं छोड़ रही है। अब जनता ने उनको सत्ता से हटाकर उनकी यह मांग पूरी कर दी। वे बोले कि कांग्रेस की प्रति जनता में गुस्सा था। सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी थी। जिसका परिवर्तन यात्रा के दौरान असर देखने को मिल रहा था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो