scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Election 2023: कौन हैं देवजी पटेल, सांचौर सीट पर BJP ने क्यों लगाया सांसद पर दांव

Rajasthan Chunav 2023; भाजपा कार्यकर्ताओं ने सांचौर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के प्रत्याशी देवजी एम पटेल को काले झंडे दिखाए थे और लोगों ने सांसद की गाड़ी पर पथराव भी किया था।
Written by: shrutisrivastva
Updated: November 06, 2023 11:56 IST
rajasthan election 2023  कौन हैं देवजी पटेल  सांचौर सीट पर bjp ने क्यों लगाया सांसद पर दांव
बीजेपी नेता देवजी पटेल
Advertisement

Devji Patel Profile: राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पूरी तरह से कमर कस ली है। राज्य की सांचौर विधानसभा सीट से सांसद देवजी एम पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है। जिसके बाद से विरोध का दौर चल रहा है। इसको लेकर सांचौर क्षेत्र में सांसद देवजी एम पटेल की गाड़ी पर पथराव किया गया और उनके साथ हाथापाई की गयी।

बीजेपी ने राजस्थान चुनाव के लिए 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी जिसके बाद 7 सांसदों और 29 नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा था। सांचौर से 2018 के प्रत्याशी दानाराम चौधरी की टिकट काटी गई और देवजी पटेल को टिकट दिया गया। वहीं इस सीट से बीजेपी लगातार तीन चुनाव हार चुकी है।

Advertisement

निजी जीवन

देवजी एम पटेल की शुरूआती शिक्षा सांचौर में हुई। जाजुसन के रहने वाले देवजी पटेल के पिता मासिंगाराम पटेल का गुजरात में कारोबार है। देवजी पिछड़ा वर्ग की (कलबी) आंजणा जाति से ताल्लुक रखते है। उनका विवाह 1999 में इंद्रा देवी से हुआ।। जिससे उनके एक बेटा और एक बेटी हैं।

जालौर सिरोही लोकसभा क्षेत्र से तीन बार चखा है जीत का स्वाद

देवजी पटेल जालौर सिरोही लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी से तीन बार 2009, 2013 और 2019 लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और तीनों बार उन्होंने जीत हासिल की है। देवजी पटेल ने 2014 के आम चुनाव में पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री और जालौर लोकसभा क्षेत्र से 3 बार सांसद रहे बूटा सिंह को शिकस्त दी थी।

परिसीमन के बाद जालोर संसदीय क्षेत्र अनुसूचित जाति से परिवर्तित होकर सामान्य हो गया था। इस कारण भाजपा भी लोकसभा चुनाव में मजबूत चेहरा तलाश रही थी, जो देवजी पटेल के नाम पर पूरी हुई। 2009 में भाजपा ने करीब 32 साल की उम्र में देवजी एम पटेल को जालौर संसदीय सीट से टिकट दिया जहां से उन्होंने पार्टी को निराश नहीं किया। साल 2018 के विधानसभा चुनावों में सांचौर में बीजेपी हार गई लेकिन उसके कुछ महीनों बाद हुए 2019 के लोकसभा चुनावों में सांचौर विधानसभा क्षेत्र से देवजी पटेल ने 17 हजार से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी।

Advertisement

उपलब्धियां

देवजी पटेल राजस्थान प्रदेश में जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार संसद सदस्य निर्वाचित हुए हैं। 16वीं लोकसभा चुनाव में जालोर-सिरोही (राजस्थान) संसदीय क्षेत्र से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। 15वीं लोकसभा कार्यकाल के दौरान संसद में सक्रियता के साथ राजस्थान के सांसदों में दूसरा स्थान प्राप्त किया। 16वीं लोकसभा में भी सर्वश्रेष्ठ सक्रिय पांच सांसदों की सूची में शामिल हैं। देवजी पटेल जालौर सिरोही लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी से तीन बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और तीनों बार उन्होंने जीत हासिल की है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो