scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rahul Gandhi Net Worth: राहुल गांधी के पास ₹9.24 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति, 55 हजार रुपये कैश, चल रहे 18 आपराधिक मामले

Rahul Gandhi Property: राहुल ने शपथपत्र में अपनी संपत्ति का ब्योरा देते हुए बताया है कि उन्होंने 15 लाख रुपये गोल्ड बांड में लगाए हैं। इसके अलावा एनएसएस और डाक बचत समेत बीमा से जुड़ी पालिसी में 61 लाख रुपये जमा किए हैं।
Written by: सुशील राघव
नई दिल्ली | Updated: April 04, 2024 00:43 IST
rahul gandhi net worth  राहुल गांधी के पास ₹9 24 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति  55 हजार रुपये कैश  चल रहे 18 आपराधिक मामले
राहुल गांधी केरल के वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं (PTI Image)
Advertisement

Rahul Gandhi Net Worth: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (53) ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करते समय अपनी संपत्ति और उनके खिलाफ चल रहे अदालती मामलों की जानकारी दी है। राहुल ने शपथपत्र में कुल 18 आपराधिक मामलों का जिक्र किया है, जो उनके खिलाफ चल रहे हैं। इसमें उन्होंने सूरत कोर्ट की ओर से सुनवाई गई सजा का भी जिक्र किया है। साथ ही इसमें बताया गया है कि राहुल गांधी के पास कुल चल संपत्ति ₹9.24 करोड़ से अधिक है।

कांग्रेस नेता के पास ₹4.20 लाख से अधिक के आभूषण हैं और उन्होंने किसी भी प्रकार का ऋण नहीं लिया हुआ है। उनके पास नकद ₹55 हजार हैं। कांग्रेस नेता ने शपथपत्र में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर राजनीति के तहत मामला दर्ज करने का आरोप लगाया है। उन्होंने गुजरात में मानहानि के मामले में मिली सजा के बारे भी शपथपत्र में जानकारी दी है।

Advertisement

राहुल गांधी ने अपने शपथपत्र में बताया है कि उन्हें पिछले साल ₹1.02 करोड़ की आय हुई। उन्होंने शपथपत्र में बताया है कि उनके नकदी के तौर पर 55 हजार रुपये हैं। दो बचत खातों में 15 मार्च तक कुल 26 लाख 25 हजार रुपये जमा हैं। इसके अलावा उनकी यंग इंडिया में 1.90 लाख रुपये की इक्विटी शेयर हैं। राहुल गांधी ने 4.33 कराेड़ रुपये शेयर बाजार में लगाएं हैं। इनमें उन्होंने करीब 30 कंपनियों के शेयर लिए हैं। इसके अलावा म्यूचुअल फंड में 3.81 करोड़ रुपये हैं।

राहुल गांधी ने गोल्ड बॉन्ड में भी किया है निवेश

राहुल ने शपथपत्र में अपनी संपत्ति का ब्योरा देरे हुए बताया है कि उन्होंने 15 लाख रुपये गोल्ड बांड में लगाए हैं। इसके अलावा एनएसएस और डाक बचत समेत बीमा से जुड़ी पालिसी में 61 लाख रुपये जमा किए हैं। राहुल गांधी ने अपने नामांकन पत्र में उल्लेख किया है कि उनके पास न कोई कार है और न ही कोई दुपहिया। इनमें बताया गया है कि कृषि भूमि दूसरी अचल संपत्तियों का जिक्र किया है। जिनका बाजार मूल्य कुल 11 करोड़ 15 लाख रुपये के करीब है। उन्होंने बताया है कि उनके ऊपर कुल 49 लाख 79 हजार रुपये की देनदारी है।

Advertisement

कितने पढ़े लिखे हैं राहुल गांधी?

राहुल अपने शपथपत्र में अपनी शैक्षणिक योग्यता का जिक्र किया है। इसमें उन्होंने सीबीएसई से एआइएसएससीई परीक्षा 1989 में पास की थी। इसके बाद उन्होंने बैचलर आफ आर्ट्स की डिग्री फ्लोरिडा के रोलिंग कालेज से 1994 में हासिल की है। राहुल गांधी के पास एमफिल की डिग्री है। उन्होंने डेवलपमेंट स्टडीज में यह डिग्री ली है। यह डिग्री उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कालेज से 1995 हासिल की थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो