scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

AAP Candidate List 2024: पंजाब के लिए 8 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, पांच कैबिनेट मंत्रियों और एक फिल्म स्टार को चुनावी रण में उतारा

AAP Candidate List for Punjab Lok Sabha Election 2024 (आम आदमी पार्टी उम्मीदवारों की सूची 2024): दिल्ली की चार लोकसभा सीटों के बाद अब आम आदमी पार्टी ने पंजाब की आठ लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
चंडीगढ़ | Updated: March 15, 2024 10:00 IST
aap candidate list 2024  पंजाब के लिए 8 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी  पांच कैबिनेट मंत्रियों और एक फिल्म स्टार को चुनावी रण में उतारा
पंजाब में आप ने घोषित किए 8 प्रत्याशी (PTI Image)
Advertisement

Punjab AAP Candidate List for Lok Sabha Election 2024: आम आदमी पार्टी ने पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के अनुसार, AAP ने अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खंडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, फरीदकोट से करमजीत अनमोल, बटिंठा से गुरमीत सिंह खादियां, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत, पटियाला से डॉ. बलबीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है।

BJP Full Candidates List for Lok Sabha Elections 2024: Check Seat-wise Here

Advertisement

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पहली लिस्ट में जिन 8 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, उनमें पांच कैबिनेट मंत्री हैं। आपको बता दें कि कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर, गुरमीत सिंह खुदियां, गुरमीत सिंह मीत  और बलबीर सिंह पंजाब की भगवंत मान सरकार में मंत्री हैं।

आप आदमी पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में पंजाबी एक्टर करमजीत अनमोल को मौका दिया है। इसके अलावा मौजूदा सांसद सुशील रिंकू पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है। हाल ही में कांग्रेस छोड़ आम आदमी पार्टी में आने वाले गुरप्रीत सिंह जीपी को फतेहगढ़ साहिब से प्रत्याशी बनाया गया है।

Punjab AAP Candidate List 2024 (पंजाब आप उम्मीदवारों की सूची 2024)

लोकसभा सीट का नामप्रत्याशी का नाम
1अमृतसरकुलदीप सिंह धालीवाल
2खंडूर साहिबलालजीत सिंह भुल्लर
3जालंधरसुशील कुमार रिंकू
4फतेहगढ़ साहिबगुरप्रीत सिंह जीपी
5फरीदकोटकरमजीत अनमोल,
6बटिंठागुरमीत सिंह खादियां
7संगरूरगुरमीत सिंह मीत
8पटियालाडॉ. बलबीर सिंह

2014 में आम आदमी पार्टी को मिली थीं 4 सीटें

आम आदमी पार्टी को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में चार लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी। पंजाब की पार्टी शिरोमणि अकाली दल को चार लोकसभा सीटों पर जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी को 2 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 3 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

Advertisement

2014 के लोकसभा चुनाव में पटियाला सीट पर आप के धर्मवीर गांधी, संगरूर से भगवंत मान, फरीदकोट से संधू सिंह और फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट से हरविंदर सिंह खालसा चुनाव जीते थे।

Advertisement

2019 में आप को मिली सिर्फ 1 सीट

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पंजाब में सिर्फ संगरूर लोकसभा सीट पर जीत मिली थी। यहां से भगवंत मान ने लोकसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि भगवंत मान के राज्य का सीएम बनने के बाद आम आदमी पार्टी इस सीट पर चुनाव हार गई थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो