scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi Oath Ceremony Date: कब और कहां होगा पीएम नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण, जानें कौन-कौन होंगे मेहमान

PM Narendra Modi Oath Ceremony Date and Timing (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रहण शपथ समारोह): पीएम मोदी प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले ऐसे नेता होंगे, जो कि लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 09, 2024 14:17 IST
pm modi oath ceremony date  कब और कहां होगा पीएम नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण  जानें कौन कौन होंगे मेहमान
PM Narendra Modi Oath Ceremony Date: मोदी सरकार का शपथग्रहण
Advertisement

Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को मिले बहुमत हासिल करने और एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी आज पीएम पद की शपथ लेने वाले हैं। इस बार पीएम मोदी की कैबिनेट में एनडीए गठबंधन दलों के नेताओं को भी वरीयता दी जाएगी। इस गठबंधन में बीजेपी के अलावा टीडीपी, जेडीयू, एनसीपी, शिवसेना एलजेपी रामविलास, जनसेना पार्टी समेत अन्य दल और निर्दलीय सांसद भी शामिल हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में तीसरी बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने जा रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम 07.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। पीएम मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए ऐतिहासिक शपथ लेने वाले हैं।

Advertisement

क्या है शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम

शपथ समारोह की तारीख और समय : शपथ ग्रहण समारोह रविवार, 9 जून को शाम 6 बजे

गेस्ट लिस्ट : इस कार्यक्रम में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों सहित हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

Advertisement

विदेशी मेहमान: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।

Advertisement

भारतीय मेहमान: विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति। इसमें विकसित भारत के राजदूत, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी, आदिवासी महिलाएँ और सफाई कर्मचारी शामिल हैं।

धार्मिक नेता: विभिन्न धर्मों के लगभग 50 प्रतिष्ठित धार्मिक नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

मन की बात के प्रतिभागी: जिन प्रतिभागियों को मोदी ने उनके योगदान के लिए सम्मानित किया था, उनके भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।

पद्म पुरस्कार विजेता: पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे।

कहां रहेंगे विदेशी मेहमान: विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के ताज पैलेस, द ओबेरॉय, द लीला पैलेस और आईटीसी मौर्य जैसे होटलों में ठहरने की उम्मीद है।

बता दें कि आप जनसत्ता के यूट्यूब चैनल पर भी पीएम मोदी का शपथग्रहण लाइव देख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो