scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi Interview: 'अच्छा होगा वो पहले संविधान और कानून पढ़ लें…', केजरीवाल के जेल में डालने के आरोपों का PM मोदी ने दिया जवाब

Lok Sabha Elections 2024: पीएम का यह इंटरव्यू 2 जून को होने वाले आखिरी चरण के मतदान से पहले हुआ है, जिसमें पीएम धारा 370 के हटाए जाने, पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रदर्शन,ओडिशा में नवीन पटनायक के साथ रिश्तों, बीजेपी के 400 पार के नारे और विपक्ष के हमलों जैसे मुद्दों पर बात की है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 28, 2024 11:44 IST
pm modi interview   अच्छा होगा वो पहले संविधान और कानून पढ़ लें…   केजरीवाल के जेल में डालने के आरोपों का pm मोदी ने दिया जवाब
पीएम मोदी का इंटरव्यू (Photo by ANI)
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए विशेष इंटरव्यू में मौजूदा लोकसभा चुनाव से जुड़े कई अहम मुद्दों पर बात की है। पीएम का यह इंटरव्यू 2 जून को होने वाले आखिरी चरण के मतदान से पहले हुआ है, जिसमें पीएम धारा 370 के हटाए जाने, पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रदर्शन,ओडिशा में नवीन पटनायक के साथ रिश्तों, बीजेपी के 400 पार के नारे, अरविंद केजरीवाल और विपक्ष के हमलों जैसे मुद्दों पर बात की है। जानिए पीएम के इंटरव्यू की खास बातें।

पीएम के इंटरव्यू की खास बातें

400 पार पर पीएम मोदी: पीएम मोदी से जब बीजेपी के 400 पार के नारे और विपक्ष की प्रतिक्रिया (जिसमें बीजेपी के 220-240 पर सिमटने की बात कही गई) से जुड़ा सवाल किया गया तो पीएम ने कहा,"मुझे दिख रहा है कि हमारा नया दौर आ रहा है। जो लोग बड़े सपने देखकर बड़े वादे कर रहे थे उनका यह आखिरी दौर है, यह सिर्फ चुनाव नहीं बल्कि ऐसे लोगों का भी आखिरी दौर है।"

Advertisement

आरक्षण की बहस: पीएम मोदी ने आरक्षण की बहस से जुड़े सवाल पर भी जवाब दिया और कहा,"यह बहस मैंने शुरू नहीं की है, मैं सचेत करना चाहता हूं मेरे SC\ST\OBC अति पिछड़े भाई बहनों को कि क्योंकि इन्हें अंधेरे में रखा गया है। चुनाव एक ऐसा समय है जब सबसे बड़ा संकट आ रहा है उसके बारे में मैं लोग को सचेत करूं। इसीलिए मैं आग्रहपूर्वक जनता को समझा रहा हूं। क्योंकि यहां दो चीज़ें हो रही हैं--एक भारत के संविधान की मूल भावना का हनन हो रहा है। संविधान की मर्यादाओं को तार-तार किया जा रहा है। वो भी अपनी वोट बैंक की राजनीति के लिए। मुझे याद है कि मैंने सदन में कभी कांग्रेस के नेताओं को सुना तो वह कहते थे थे कि आप आरक्षण मिटा देना चाहते हैं। सच्चाई तो इसमें है नहीं सिर्फ गपबाजी है। तब मुझे समझ आया कि जो लोग खुद को दलितों का हितैषी कहते थे, आदिवासियों का हितैषी कहते थे वह उनके सबसे बड़े विरोधी हैं। क्योंकि ये वही लोग हैं जिन्होंने रातों-रात शैक्षिण संस्थानों को अल्पसंख्यक संस्थान बना दिया। वहां से आरक्षण खत्म कर दिया गया।"

कांग्रेस के घोषणापत्र पर: पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस के घोषणापत्र पर भी बात की और कहा,"जब मैंने उनका (कांग्रेस) का घोषणापत्र देखा तो उसपर देखते ही मुझे 'मुस्लिम लीग' की छवि दिखाई दी। जब मैंने ये बात कही तो उनको (कांग्रेस) को लगा कि इसका जवाब देने की जरूरत नहीं है और फिर मैंने एक-एक बात खोली, जैसे--जब कोई इस देश में भी ये कहे कि हम खेल-कूद में भी माइनोरिटी के लिए कोटा फिक्स करेंगे तो ऐसे में देश के खेलकूद की तैयारी करने वाले बच्चों का क्या होगा?"

अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन के सवाल पर: इस सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा,"अच्छा होगा कि ये लोग संविधान और देश के कानून पढ़ लें। मुझे किसी को कुछ कहने की जरूरत नहीं है।"

Advertisement

पश्चिम बंगाल पर क्या बोले: पीएम मोदी ने  ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी पर निशाना साधते हुए कहा, “टीएमसी बंगाल चुनाव में अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। इस बार बीजेपी के लिए भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य पश्चिम बंगाल रहने वाला है. बीजेपी को सबसे ज्यादा सफलता पश्चिम बंगाल में मिल रही है।”

Advertisement

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक पर: ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के साथ अपने संबंधों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,”भारत के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं और लोकतंत्र में हमारी कोई दुश्मनी नहीं है. अब सवाल यह है कि क्या मुझे अपने रिश्ते बनाए रखने चाहिए या ओडिशा के भाग्य की चिंता करनी चाहिए। मैंने ओडिशा के उज्ज्वल भविष्य के लिए खुद को समर्पित करने का फैसला किया है और अगर इसके लिए मुझे अपने रिश्तों का बलिदान देना पड़ा, तो मैं उनका त्याग करूंगा। मैं सभी को समझाऊंगा कि मेरी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है।”

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो