scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

New Delhi Lok Sabha Elections 2024: कौन जीतेगा नई दिल्ली लोकसभा सीट, पिछली दो बार से मीनाक्षी लेखी खिला रहीं कमल

नई दिल्ली की लोकभा सीट वीआईपी सीट मानी जाती है। साल 2019 में मीनाक्षी लेखी ने यहां पर कमल खिलाया था।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: March 02, 2024 13:05 IST
new delhi lok sabha elections 2024  कौन जीतेगा नई दिल्ली लोकसभा सीट  पिछली दो बार से मीनाक्षी लेखी खिला रहीं कमल
नई दिल्ली की लोकभा सीट पर देखने को मिलेगी कड़ी टक्कर। (फोटो-इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

New Delhi Lok Sabha Elections 2024 Date, Candidate Name: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन इसकी घोषणा से पहले ही सभी राजनीतिक दल चुनावी मोड में नजर आ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की नई दिल्ली लोकसभा सीट भी सभी दलों के लिए बेहद अहम मानी जाती है। बीजेपी की कद्दावर नेता मीनाक्षी लेखी ने इस सीट से दो बार चुनाव लड़ा है और वह दोनों ही बार विजय रथ पर सवार रही हैं।

साल 2019 में नई दिल्ली की लोकसभा सीट पर 12 मई को चुनाव हुए थे और मतगणना 23 मई को की गई थी। इस बार भी ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल या मई माह में चुनाव कराए जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। उन्होंने इस सीट से सोमनाथ भारती को टिकट दिया है। वहीं, बीजेपी भी जल्द ही उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है। सभी को चुनाव आयोग के द्वारा जारी की जाने वाली तारीख का इंतजार है। इस बार भी नई दिल्ली की सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Advertisement

2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर मीनाक्षी लेखी हुईं विजय रथ पर सवार

नई दिल्ली की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा था। बीजेपी की तरफ से मीनाक्षी लेखी तो वहीं आम आदमी पार्टी से बृजेश गोयल चुनाव लड़े जबकि कांग्रेस की ओर से दिग्गज नेता अजय माकन मैदान में उतरे। बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने इस सीट से कांग्रेस के अजय माकन को 256504 वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी। मीनाक्षी लेखी को 5,04,206 वोट मिले थे। वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रहे कांग्रेस नेता अजय माकन को 2,47, 702 मत मिले थे। साथ ही, आम आदमी पार्टी के नेता बृजेश गोयल को 1,50, 342 वोटों से ही संतोष करना पड़ा था।

New Delhi Lok Sabha Election
पार्टीउम्मीदवारवोट
BJPमीनाक्षी लेखी5,04,206
CONGRESSअजय माकन2,47, 702
AAPबृजेश गोयल1,50, 342

2014 लोकसभा चुनाव में इस सीट का हाल

इस सीट पर 2014 के चुनाव में कई राजनीतिक दलों के दिग्‍गज नेताओं के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। इनमें कांग्रेस के अजय माकन, बीजेपी की मीनाक्षी लेखी, आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान और तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी शामिल थे। लेकिन लोगों ने मीनाक्षी लेखी को सांसद के रूप में चुना। उन्‍होंने 4,53,350 वोटों के साथ करीबी प्रतिद्वंदी आशीष खेतान को 1,62,704 वोट के बड़े अंतर से मात दी थी। खेतान को 2,90,642 वोट मिले जबकि तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के अजय माकन को 1,82,893 वोट ही मिले।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो