scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Mathura Lok Sabha Elections 2024: कृष्ण की नगरी मथुरा में किसकी बजेगी बंसी, पढ़ें क्यों दिलचस्प होगा सीट पर मुकाबला

Mathura Lok Sabha Elections 2024: मथुरा लोकसभा सीट से बीजपी की उम्मीदवार हेमा मालिनी ने जीत दर्ज की थी। इस बार मुकाबला काफी रोचक होने की संभावना है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 01, 2024 11:51 IST
mathura lok sabha elections 2024  कृष्ण की नगरी मथुरा में किसकी बजेगी बंसी  पढ़ें क्यों दिलचस्प होगा सीट पर मुकाबला
बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी। (इमेज- एक्सप्रेस फोटो )
Advertisement

Mathura Lok Sabha Elections 2024 Date, Candidate Name: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी गहमागहमी तेज हो गई है। चुनाव ने तारीखों का ऐलान हो चुका है। राजनीतिक पार्टियों ने अपनी सियासी बिसात बिछानी शुरू कर दी है। धार्मिक नगरी मथुरा की लोकसभा सीट भी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। मथुरा को पिछली बार के लोकसभा चुनाव में बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का साथ पंसद आया था। उन्होंने पिछली दो बार से यहां से बतौर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की।

चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने इस बार फिर से हेमा मालिनी को टिकट दिया है।

Advertisement

साल 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी और बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने जीत दर्ज की थी। उनको कुल 671293 वोट मिले थे। यहां से रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह 377822 वोट पाकर दूसरे स्‍थान पर रहे थे। हेमा मालिनी ने इस सीट से दूसरी बार जीत दर्ज की थी।

Mathura Lok Sabha Election
पार्टीउम्मीदवारवोट
BJPहेमा मालिनी6,71,293
RLDकुंवर नरेंद्र सिंह3,77,822
Congressमहेश पाठक28,084

2014 में भी हेमा मालिनी ने जीत दर्ज की

2014 के लोकसभा चुनाव में मथुरा की लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की नेता हेमा मालिनी आरएलडी के जयंत चौधरी को हराकर जीती थीं। बीजेपी को यह जीत एक दशक के बाद मिली थी। हेमा मालिनी को 2014 चुनाव में 5,74,633 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर आरएलडी के उम्मीदवार जयंत चौधरी रहे थे, जिन्हें 2,43,890 वोट मिले थे। हेमा मालिनी ने जयंत को 3,30,743 वोटों से हराया था। तीसरे नंबर पर बीएसपी और चौथे नंबर पर समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार रहा था।

Advertisement

धर्मनगरी मथुरा का जातीय समीकरण

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर मथुरा की राजनीति में किन जातियों का दबदबा है। यहां के सियासतदानों की किस्मत कौन तय करते हैं। मथुरा लोकसभा सीट पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आती है। इस सीट पर जाट और मुस्लिम वोटरों का दबदबा माना जाता है। कहा जाता है कि 2014 में इस सीट के जाट और मुस्लिम वोट अलग-अलग बंट गए थे, जिसका फायदा भारतीय जनता पार्टी को मिला। मथुरा लोकसभा सीट में पांच विधानसभा सीटें छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा और बलदेव आती हैं। अगर मथुरा की सीट पर वोटर की बात की जाए तो यहां पर कुल वोटर 16,25,093 हैं। इनमें अलग-अलग जातियों के वोटर शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो