scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मनीष सिसोदिया का नाम लोकसभा के संभावित उम्मीदवारों में सबसे आगे

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि उनकी पार्टी दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटें जीतेगी।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: February 21, 2024 15:08 IST
मनीष सिसोदिया का नाम लोकसभा के संभावित उम्मीदवारों में सबसे आगे
मनीष सिसोदिया (फोटो-इंडियन एक्‍सप्रेस)
Advertisement

कविता जोशी

लोकसभा चुनाव का समय करीब आता देख इन दिनों सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी कमर कसने में लगी हुई हैं। कहीं नए गठबंधन बनाने की तैयारियां चल रही हैं, तो कहीं पुराने रूठों को मनाकर अपने कुनबे को मजबूत किया जा रहा है। इन सबके बीच देश की राजनीति का सबसे बड़ा आकर्षण राजधानी दिल्ली ही बनी हुई है। यहां वर्तमान में आम आदमी पार्टी (आप) प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज है। चौंकाने वाली बात यह है कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट को लेकर पार्टी के भीतर जारी चर्चा में संभावित उम्मीदवारों की दौड़ में पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम सबसे ऊपर है।

Advertisement

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि उनकी पार्टी दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटें जीतेगी। इन सात में से एक सीट ‘पूर्वी दिल्ली की है। सूत्रों का कहना है कि इस सीट पर चुनाव सभी को अचंभित करेगा। क्योंकि, आप की संभावित उम्मीदवारों की सूची में पहला नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का सामने आ रहा है। मनीष सिसोदिया पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आने वाली पटपड़गंज विधानसभा से आप के विधायक हैं और फिलहाल दिल्ली में कथित शराब घोटाले से जुड़े धनशोधन के एक मामले में जेल में बंद हैं।

जानकारों का कहना है कि भले ही सिसोदिया जेल में हों, लेकिन देश के संविधान-कानून के मुताबिक जब तक किसी व्यक्ति को मामले पर दोष सिद्धी के साथ अदालत द्वारा सजा नहीं सुनाई गई हो तो वह लोकसभा, राज्यसभा या विधानसभा का चुनाव लड़ सकता है। इसके अलावा विधायक होने की वजह से क्षेत्र में सिसोदिया की अच्छी खासी लोकप्रियता भी है। सूत्रों के मुताबिक, अगर किन्हीं कारणों के चलते सिसोदिया चुनाव नहीं लड़ पाए तो उनकी पत्नी को पार्टी की तरफ से पूर्वी दिल्ली में उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो