scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

विकास+हिंदुत्व= महाराष्ट्र में 45+ सीटें, PM मोदी का सीक्रेट प्लान हुआ डीकोड

पीएम मोदी के पिछले कुछ दौरों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि बीजेपी ने एक साथ 15 के करीब अहम जिले कवर कर लिए हैं।
Written by: शुभांगी खापरे | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
Updated: January 18, 2024 22:03 IST
विकास हिंदुत्व  महाराष्ट्र में 45  सीटें  pm मोदी का सीक्रेट प्लान हुआ डीकोड
पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

बीजेपी ने महाराष्ट्र में इस बार ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए खास प्लान बनाया है। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य की 45 से ज्यादा सीटें जीतने पर जोर दिया गया है। एक बार फिर इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने ही जिम्मा उठा लिया है। उनकी तरफ से लगातार राज्य का दौरा किया जा रहा है।

पीएम मोदी एक बार फिर महाराष्ट्र के दौरे पर आ रहे हैं। उनकी तरफ से सोलापुर में 2000 करोड़ की आठ अमृत योजनाओं को हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसके ऊपर हजारों लोगों को उनका खुद का आवास भी दिया जाएगा। अब ये विकास कार्य सिर्फ जनता की भलाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि बीजेपी के लिए एक बड़ा लाभार्दी वोटबैंक बनाने का काम भी कर रहे हैं। इसी वोटबैंक के जरिए महाराष्ट्र में बीजेपी इस बार पहले से भी बेहतर प्रदर्शन करने का दावा कर रही है।

Advertisement

पीएम मोदी के पिछले कुछ दौरों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि बीजेपी ने एक साथ 15 के करीब अहम जिले कवर कर लिए हैं। इसमें नागपुर, पुणे, अहमदनगर, शिरडी, नासिक शामिल हैं। मुंबई साउथ, मुंबई सेंट्रल को भी विकास के जरिए बीजेपी ने अपने पाले में लाने की कोशिश की है। अब बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी के इन दौरों से खासा उत्साहित हैं, उन्हें पूरी उम्मीद है कि जमीन पर माहौल बनेगा।

पहचान छिपाने की शर्त पर एक बीजेपी नेता ने कहा कि जब भी किसी बड़े या छोटे प्रोजेक्ट का पीएम द्वारा उद्घाटन किया जाता है, उसका असर संसदीय क्षेत्र से लेकर उस जिले तक पर भी पड़ता है। जब 2022 में पीएम मोदी नागपुर आए थे, तब उन्होंने समृद्धि महामार्ग का उद्घाटन किया था। उसका असर कम से कम 14 जिलों पर तो पड़ा ही होगा।

Advertisement

वैसे एक आंकड़ा तो ये भी है कि जब से महाराष्ट्र में शिंदे सरकार बनी है, पीएम द्वारा सात बार राज्य का दौरा किया जा चुका है, अब वे आठवीं बार यहां आने की तैयारी कर रहे हैं। अब बीजेपी तो इसे एक बड़ी रणनीति का हिस्सा मान रही है, लेकिन विपक्ष द्वारा इसे सिर्फ पॉलिटिकल स्टंट माना जा रहा है। प्रकाश अंबेडकर के मुताबिक पीएम मोदी एक नया मॉडल लेकर आ गए हैं जहां पर राजनीति और चुनाव से ज्यादा कुछ नहीं सोचा जाता। जो प्रोजेक्ट सीएम या डिप्टी सीएम द्वारा शुरू किए जाने चाहिएं, उनका भी उद्घाटन भी पीएम मोदी ही कर रहे हैं।

Advertisement

अब विपक्ष जरूर आरोप लगा रहा है, लेकिन बीजेपी के लिए क्योंकि पीएम मोदी ही उनका सबसे बड़ा चेहरा हैं, ऐसे में उनके सहारे ही हर चुनौती से पार पाने की कवायद है। इसी कड़ी में पीएम लगातार महाराष्ट्र का दौरा कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो