scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

MP Elections Result: 'मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत का पूरा श्रेय शिवराज को', जानिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐसा क्यों कहा?

MP Elections Result: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश में जीत का श्रेय शिवराज की लाडली बहना योजना को दिया।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: December 03, 2023 14:25 IST
mp elections result   मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत का पूरा श्रेय शिवराज को   जानिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐसा क्यों कहा
MP Elections Result: 1 अक्टूबर, 2023 को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोकनगर के चंदेरी में एक रोड शो किया साथ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

MP Elections Result: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड जीत की तरफ आगे बढ़ रही है। हालांकि, रुझानों के नतीजों से इतना तय है कि एमपी में एक बार फिर कमल खिलने जा रहा है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि राज्य में भाजपा की बढ़त यह दर्शाती है कि कैसे राज्य की महिलाओं के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान की 'लाडली बहना योजना' चुनावों में 'गेम चेंजर' साबित हुई है।

चुनाव आयोग से उपलब्ध नए आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 160 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 67 सीटों पर आगे है। मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी की अच्छी बढ़त का श्रेय मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दिया।

Advertisement

सिंधिया ने कहा कि मैं प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति का आभार व्यक्त करता हूं। यह भाजपा की डबल इंजन सरकार और पीएम मोदी के नेतृत्व, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाहजी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डाजी के मार्गदर्शन और सीएम शिवराज सिंह द्वारा लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का परिणाम है। इस दौरान सिंधिया ने कहा कि चौहान की लाडली बहना योजना एक गेम-चेंजर साबित हुई है। इसका पूरा श्रेय शिवराज सिंह चौहान को जाता है।

'कांग्रेस लड्डू बना रही थी, बीजेपी काम कर रही थी'

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने शांत होकर काम किया, जबकि कांग्रेस लड्डू और बधाई पोस्टर तैयार करने में व्यस्त थी। उन्होंने कहा, "कांग्रेस लड्डू बना रही थी और बधाई के पोस्टर लगाए गए थे। जबकि हम चुपचाप अपना काम कर रहे थे…"

230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा का चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला था, जिसकी वर्ष 2018 में बनी तत्कालीन 15 महीने की सरकार को 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया की मदद से सत्ता से हटा दिया गया था, जो कांग्रेस से अलग होकर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

Advertisement

सत्ता विरोधी लहर से निपटने के लिए बीजेपी ने बनाई थी रणनीति

हालांकि भाजपा ने चौहान के खिलाफ कथित सत्ता विरोधी लहर से निपटने के लिए तीन केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा था।

Advertisement

चौहान ने महिलाओं के लिए 'लाडली बहना योजना' जैसी योजनाओं पर बहुत भरोसा किया, जिसके तहत राज्य में गरीब परिवारों की पात्र महिलाओं को मासिक 1250 रुपये दिए जा रहे हैं। कांग्रेस ने इसे चुनावी छूट बताया है, जिसे विधानसभा चुनाव से महीनों पहले लागू किया गया है, भाजपा नेताओं ने कहा है कि यह महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पार्टी के काम के अनुरूप है।

नौवें दौर की गिनती के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से उम्मीदवार कमल नाथ 15,623 वोटों से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 57895 वोट मिले हैं।

निवर्तमान मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान आठवें दौर की गिनती के बाद 50,996 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 70453 वोट मिले हैं।

बता दें, जैसे-जैसे वोटों की गिनती जारी है, बीजेपी ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में अच्छी बढ़त बना ली है, साथ ही उसका लक्ष्य कांग्रेस से छत्तीसगढ़ पर कब्ज़ा करने का भी है। इस बीच, तेलंगाना में कांग्रेस सत्ता हासिल करने के लिए के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस सरकार को हटाने के लिए तैयार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो