scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव: योगी आदित्यनाथ ने भरोसेमंद मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी

योगी आदित्यनाथ ने कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल और सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर को पांच-पांच सीटों के क्लस्टर का प्रभारी बनाया गया है।
Written by: अंशुमान शुक्ल | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: March 20, 2024 11:24 IST
लोकसभा चुनाव  योगी आदित्यनाथ ने भरोसेमंद मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी
सीएम योगी आदित्यनाथ। (इमेज- एएनआई)
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा सीट जीतने के लिए अपने भरोसेमंद मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है। यह जिम्मेदारी उन्होंने अपने बेहद करीबी मंत्रियों को सौंपी है। दो महीने पहले इन चौकीदारों को तैनात किया गया है। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को भाजपा आलाकमान ने 20 क्लस्टरों में बांटा है।

योगी आदित्यनाथ ने कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल और सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर को पांच-पांच सीटों के क्लस्टर का प्रभारी बनाया गया है। सूर्य प्रताप शाही को आजमगढ़, लालगंज, घोसी, बलिया व सलेमपुर सीटों का क्लस्टर प्रभारी नियुक्त किया गया है। जेपीएस राठौर को सीतापुर, धौरहरा, लखीमपुर, हरदोई और मिश्रिख सीटों के क्लस्टर का प्रभारी बनाया गया है।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को दो जिलों कानपुर नगर और मिर्जापुर का प्रभारी बनाया गया है। जबकि सुरेश खन्ना को लखनऊ और गोरखपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। सूर्य प्रताप शाही को आजमगढ़ और अयोध्या का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। स्वतंत्र देव सिंह को प्रयागराज और बांदा, नितिन अग्रवाल को प्रतापगढ़, आशीष पटेल को सुल्तानपुर, डा संजय निषाद को बहराइच, राकेश सचान को फतेहपुर और बेबी रानी मौर्य को झांसी का प्रभारी मंत्री बनाया गया हैं।

जबकि कपिल देव अग्रवाल को गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर और गौतमबुद्धनगर सीटों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन मंत्रियों के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यपाल सैनी को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मांट (मथुरा) के विधायक राजेश चौधरी को आगरा, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी व फिरोजाबाद, पूर्व मंत्री सुरेश राणा को बरेली, आंवला, बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत, क्षेत्रीय महामंत्री रामकिशोर साहू को कानपुर, अकबरपुर, फरुर्खाबाद, कन्नौज व इटावा का क्लस्टर प्रभारी बनाया गया है।

Advertisement

इनके अलावा क्षेत्रीय महामंत्री संतविलास शिवहरे को झांसी व जालौन, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अनिल यादव को बांदा, हमीरपुर व फतेहपुर, रुद्रपुर (देवरिया) के विधायक जयप्रकाश निषाद को गोरखपुर, देवरिया, बांसगांव, कुशीनगर और महाराजगंज तथा पूर्व मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को बस्ती, डुमरियागंज और संत कबीर नगर सीटों का क्लस्टर प्रभारी नियुक्त किया गया है। लोकसभा चुनाव के दो महीने पहले से ही अपने सिपहसालारों को मैदान में उतार कर योगी आदित्यनाथ ने इस कोई कसर न छोड़ने की रणनीति तैयार की है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि योगी और पार्टी आलाकमान अपनी इस रणनीति में कितना कारगर साबित होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो