scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: रामपुर सीट पर खत्म हुआ सस्पेंस, सपा ने इमाम मुहीबुल्लाह नदवी के नाम का किया ऐलान

Lok Sabha Elections: रामपुर सीट आजम खान के नाम से जानी जाती है और ऐसा माना जाता है कि सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा इसमें उनकी सहमति जरूर ली जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: March 27, 2024 15:29 IST
lok sabha elections  रामपुर सीट पर खत्म हुआ सस्पेंस  सपा ने इमाम मुहीबुल्लाह नदवी के नाम का किया ऐलान
रामपुर लोकसभा से मौलाना मोहीबुल्लाह लड़ सकते हैं चुनाव (फोटो : XSamajwadi party)
Advertisement

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को लेकर कन्फ़्यूजन के बाद अब मुहीबुल्लाह नदवी का नाम तय हो गया है। वह आज नामांकन भरेंगे। रामपुर सीट आजम खान के नाम से जानी जाती है। फिलहाल आजम खान अक्टूबर 2023 से जेल में बंद हैं। पिछले हफ्ते सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जेल में उनसे मुलाकात की थी। सपा सूत्रों ने कहा कि आजम खान ने अखिलेश से खुद रामपुर से चुनाव लड़ने के लिए कहा था।

बरकरार था सस्पेंस

रामपुर लोकसभा से कौन सपा के टिकट पर चुनाव इस सवाल पर सस्पेंस बरकरार था। अब मुहीबुल्लाह नदवी का नाम तय हो गया है। वह राजधानी दिल्ली में मौजूद पार्लियामेंट स्ट्रीट की जामा मस्जिद के इमाम हैं।

Advertisement

 एक खबर यह भी थी कि समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष आसिम राजा ने भी नामांकन फॉर्म खरीद लिए थे। अखिलेश के चचेरे भाई तेजप्रताप के भी इस सीट से चुनाव लड़ने की संभावनाएं थीं। जबकि रामपुर में एक धड़ा यह चाहता है कि खुद अखिलेश यादव यहां से चुनाव लड़ें।

.

आजम खान का रहा है दबदबा

लोकसभा चुनाव- 2019 में रामपुर से आजम खान ने जीत दर्ज की थी। लेकिन विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बाद में हुए उपचुनाव में भाजपा के घनश्याम लोधी ने यहां से जीते थे। सपा ने उनके सामने आसिम रज़ा को उम्मीदवार बनाया था। इस बार भी भाजपा ने घनश्याम लोधी को ही रामपुर से टिकट दिया है। अब उनका मुकाबला मुहीबुल्लाह नदवी से होगा।

Advertisement

Also Read
Advertisement

बात अगर रामपुर लोकसभा की करें तो यहां 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें सुआर, चमरौआ, बिलासपुर, रामपुर और मिलक शामिल है। रामपुर में 50.57 प्रातिशत मुस्लिम आबादी है। जबकि 45.97 हिन्दू हैं। 2014 के चुनाव में इस सीट से बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। तब नेपाल सिंह सांसद बनकर इस सीट से लोकसभा पहुंचे थे। 2009 में इस सीट से सपा ने जीत दर्ज की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो