scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Praveen Khandelwal Biography: कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल जिन्हें बीजेपी ने चांदनी चौक सीट से उतारा, हर्षवर्धन का काट दिया टिकट

Praveen Khandelwal Biography: खंडेलवाल को साल 2017 में जीएसटी पैनल का हिस्सा बनने के लिए नामांकित किया गया था। इसके अलावा, 5 जुलाई 2021 को उन्हें केंद्र सरकार के पैनल के सलाहकार के रूप में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) का सदस्य बनाया गया था।
Written by: vivek awasthi
नई दिल्ली | Updated: March 31, 2024 13:37 IST
praveen khandelwal biography  कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल जिन्हें बीजेपी ने चांदनी चौक सीट से उतारा  हर्षवर्धन का काट दिया टिकट
Praveen Khandelwal Biography: जानिए कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल। (एक्स)
Advertisement

Praveen Khandelwal Biography: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर 2024 को लेकर दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है। बीजेपी ने प्रवीण को डॉक्टर हर्षवर्धन का टिकट काटकर चुनावी मैदान में उतारा है। आइए जानते हैं कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल जिन्हें भाजपा ने चांदनी चौक से मैदान में उतारा है।

कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल?

प्रवीण खंडेलवाल दिल्ली के एक प्रमुख व्यवसायी हैं। वह 'कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स' नामक संगठन के संस्थापक और राष्ट्रीय महासचिव हैं। यह भारत के व्यापारियों और एसएमआई क्षेत्र का सबसे बड़ा निकाय है। इसके अलावा खंडेलवाल व्यापार और अर्थव्यवस्था के एक्सपर्ट भी हैं।

Advertisement

खंडेलवाल को साल 2017 में जीएसटी पैनल का हिस्सा बनने के लिए नामांकित किया गया था। इसके अलावा, 5 जुलाई 2021 को उन्हें केंद्र सरकार के पैनल के सलाहकार के रूप में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) का सदस्य बनाया गया था।

डीयू के प्रोडेक्ट हैं खंडेलवाल

प्रवीण खंडेलवाल एक व्यापारी नेता हैं। इनके और विष्णु मित्तल के नाम की चर्चा पहले से की जा रही थी। हालांकि, पार्टी ने डॉक्टर हर्षवर्धन का टिकट काटकर खंडेलवाल पर भरोसा जताया है। एक्स पर उनके 18 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। खंडलेवाल दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टूडेंट रहे हैं। उन्होंने डीयू के रामजस कॉलेज से साल 1980 में बीए किया। डीयू से 1983 में उन्होंने एलएलबी की।

प्रवीण खंडेलवाल ने टिकट मिलने के बाद क्या कहा था?

खंडेलवाल ने एक बयान में कहा था कि चांदनी चौक से लोकसभा चुनाव लड़ने का अवसर देने के लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। ऐसा होने से आज यह सिद्ध हो चुका है कि पार्टी, भारत माता के लिए ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करने वाले हर कार्यकर्ता को ना सिर्फ प्रोत्साहित करती है बल्कि और आगे बढ़ने का अवसर भी देती है।

Advertisement

खंडेलवाल ने आगे कहा था कि 9 करोड़ भारतीय व्यापारियों का समुदाय इस ऐतिहासिक निर्णय से प्रसन्न है और भारत को एक महाशक्ति बनाने में भाजपा के साथ एकजुटता से खड़ा है।

उन्होंने कहा था कि पिछले 10 वर्षों में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश की प्रगति के लिए दिन-रात कार्यरत रहे हैं। हम प्रधानमंत्री द्वारा किए गए सभी महान एवं विकासशील कार्यों को निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदाता तक प्रचारित करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि विकसित भारत का दृष्टिकोण आगामी चुनावों में भाजपा को 400 से अधिक सीटों पर पहुंचाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो