scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Election 2024: NEET होगा रद्द, राज्यपाल की शक्ति होगी कम… जानें स्टालिन ने घोषणा पत्र में किए क्या-क्या दावे

तमिलनाडु में सत्ताधारी पार्टी ने जिन 21 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें से 11 नए चेहरे हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 20, 2024 15:06 IST
election 2024  neet होगा रद्द  राज्यपाल की शक्ति होगी कम… जानें स्टालिन ने घोषणा पत्र में किए क्या क्या दावे
एमके स्टालिन। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) ने 19 अप्रैल को वाले लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को राज्य की 39 में से 21 सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया और एम के कनिमोई, टी.आर. बालू और ए. राजा सहित कुछ मौजूदा सांसदों को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने राज्य की शेष 18 सीटें कांग्रेस, वामपंथी दलों और वीसीके सहित अन्य सहयोगियों को आवंटित की हैं। पार्टी ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची के साथ अपना घोषणापत्र भी जारी किया, जिसमें राज्यपालों की नियुक्ति और अनुच्छेद 356 को समाप्त करने जैसे मुद्दों को भी शामिल किया गया है।

तमिलनाडु में सत्ताधारी पार्टी ने जिन 21 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें से 11 नए चेहरे हैं। दक्षिण चेन्नई के मौजूदा सांसद तमिझाची थंगापांडियन सहित तीन महिलाओं को भी टिकट दिया है। द्रमुक ने दयानिधि मारन, एस. जगतरक्षकन, कलानिधि वीरास्वामी, कथिर आनंद और सी.एन. अन्नादुरै को पुन: उम्मीदवार बनाया है। द्रमुक ने अपने घोषणापत्र में राज्यपालों की नियुक्ति पर राज्यों से परामर्श लेने के लिए कदम उठाने, अनुच्छेद 356 को खत्म करने (जो केंद्र को राज्य सरकार को बर्खास्त करने की अनुमति देता है) और पुडुचेरी को राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया है।

Advertisement

DMK का घोषणापत्र

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और DMK प्रमुख एमके स्टालिन ने कहा, "यह DMK चुनाव से पहले जो अपने घोषणापत्र में कहती है, हम उसे ही करते हैं, हमारे नेताओं ने हमें यही सिखाया है। जैसा कि कनिमोझी ने कहा, हम पूरे राज्य में गए और विभिन्न लोगों की बातें सुनीं। यह न केवल DMK का घोषणापत्र है बल्कि लोगों का घोषणापत्र है। 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई तो उन्होंने भारत को बर्बाद कर दिया। कोई भी चुनावी वादा पूरा नहीं हुआ। हमने INDIA गठबंधन बनाया है और हम 2024 में अपनी सरकार बनाएंगे। हमारे घोषणापत्र में हमने तमिलनाडु के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा की है और इस घोषणापत्र में हर जिले के लिए योजनाएं दी गई हैं।"

NEET एग्जाम पर बैन

सीएम स्टालिन ने कहा कि NEET एग्जाम को हटा दिया जाएगा। साथ ही कहा कि समान नागरिक संहिता यानी UCC और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लागू नहीं किया जाएगा। स्टालिन ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी लाने की भी बात कही है। उन्होंने यह भी कहा है कि रेलवे के लिए अलग से बजट लाया जाएगा, चेन्नई में सुप्रीम कोर्ट की बेंच स्थापित की जाएगी और पुडुचेरी को राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

राज्यपाल की शक्तियों को कम किया जाएगा

स्टालिन ने कहा कि केंद्र में INDIA गठबंधन की सरकार आने पर राज्यपाल की शक्तियों को कम किया जाएगा। घोषणापत्र के मुताबिक, "राज्यपाल को राज्य सरकार की सिफारिश के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। राज्यपाल को अतिरिक्त शक्तियां देने वाले आर्टिकल 361 को भी हटा दिया जाएगा।"

Advertisement

मुख्यमंत्री ने घोषणापत्र में कहा कि नई शिक्षा नीति को भी खत्म कर दिया जाएगा। उन्होंने गृहिणियों को 1 हजार रुपये प्रतिमाह देने का वादा भी किया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एजुकेशन लोन माफ कर दिया जाएगा। साथ ही IIT और IIS जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों को तमिलनाडु में स्थापित किया जाएगा। डीएमके ने वादा किया है कि पूरे देश में जातिगत जनगणना होगी।

AIDMK ने जारी की 16 उम्मीदवारों की सूची

AIDMK ने लोकसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की सूची जारी की। तमिलनाडु में विपक्षी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम ने राज्य में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की पहली सूची बुधवार को जारी कर दी। पार्टी महासचिव ईके पलानीस्वामी द्वारा जारी सूची में अन्नाद्रमुक ने पूर्व सांसद जे जयवर्धन और पूर्व विधायक डॉ पी सरवनन को उम्मीदवार बनाया है। राज्य की 39 लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को चुनाव होगा। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ DMK ने बुधवार को घोषणापत्र भी जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की पार्टी ने NEET एग्जाम पर बैन लगाने तक का वादा कर दिया है। साथ ही पुडुचेरी को राज्य का दर्जा दिलाने की बात भी कही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो