scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: मनोहर लाल खट्टर, शिवराज, बोम्मई…भाजपा के छह पूर्व मुख्यमंत्री चुनावी मैदान में, जानिए कौन है सबसे ज्यादा अमीर

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव रण में इस बार बीजेपी ने छह पूर्व मुख्यमंत्रियों को मैदान में उतारा है।
Written by: vivek awasthi
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 13:57 IST
lok sabha elections  मनोहर लाल खट्टर  शिवराज  बोम्मई…भाजपा के छह पूर्व मुख्यमंत्री चुनावी मैदान में  जानिए कौन है सबसे ज्यादा अमीर
Lok Sabha Elections: बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में छह पूर्व मुख्यमंत्रियों को मैदान में उतारा है। जिसमें मनोहर लाल खट्टर और शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल है। (ANI)
Advertisement

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, जबकि 7वें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। नतीजे 4 जून को आएंगे। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए 400 पार के साथ मैदान में उतरी है। बीजेपी ने इस टॉरगेट को हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगा दी। इसके लिए बीजेपी हाईकमान ने कई मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लगाया है तो वहीं छह पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी भाजपा ने इस चुनावी रणक्षेत्र में उतारा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन छह पूर्व मुख्यमंत्री को कौन सबसे ज्यादा अमीर है।

बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai)

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। बोम्मई ने 2023 में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त जो हलफनामा दिया था, उसके मुताबिक, बोम्मई के पास 42.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें हिंदू अविभाजित परिवार के 19.2 करोड़ रुपये शामिल हैं। हलफनामे के अनुसार, बोम्मई ने 26 मार्च 2022 को मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए धारवाड़ के हुबली तालुक के तरिहाला गांव में लगभग तीन एकड़ जमीन खरीदी थी। 2023 के इस शपथ पत्र के मुताबिक, बोम्मई और उनके आश्रितों के पास कुल मिलाकर 52.12 करोड़ रुपये की संपत्ति है। बोम्मई पर 5.79 करोड़ रुपये की देनदारी भी है।

Advertisement

मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar)

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की संपत्ति की बात करें तो Mynetainfo के अनुसार, खट्टक के पास 1 करोड़ 27 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए शपथ पत्र में खट्टर ने बताया था कि उनके बैंक अकाउंट में करीब ढाई लाख रुपये जमा हैं। 2019 में उन्होंने यह भी बताया था कि उन्होंने करीब पांच लाख रुपये का एक पर्सनल लोन भी ले रखा है। अचल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 50 लाख रुपये से ज्यादा की कृषि योग्य भूमि है। खट्टर के पास एक घर भी है, जिसकी कीमत करीब तीन लाख रुपये है।

किरण कुमार रेड्डी (Kiran Kumar Reddy)

अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके किरण रेड्डी के पास करीब 19 करोड़ रुपये की संपत्ति है। रेड्डी के पास हैदराबाद के जुबली हील्स में एक बंगला है, जिसकी कीमत करीब नौ करोड़ रुपये है। किरण रेड्डी गाड़ियों के भी शौकीन हैं। रेड्डी के पास स्कॉर्पियो, महिंद्रा XUV, मारुति, महिंद्रा और वॉल्सवेगन जैसी कार हैं।

शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)

मध्य प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने 2023 में हुए विधानसभा चुनाव के नामांकन के दौरान दिए अपने शपथ पत्र में जानकारी दी थी कि साल 2023 में उनकी कुल संपत्ति 3.21 करोड़ रुपये थी, जबकि उनकी पत्नी साधना सिंह की कुल संपत्ति 5.41 करोड़ रुपये थी। पांच साल पहले शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति 3.26 करोड़ रुपये थी।

Advertisement

शपथ पत्र के मुताबिक, शिवराज की चल संपत्ति 1,11,20,282 रुपये, अचल संपत्ति 2.10 करोड़ रुपये थी। इनकी पत्नी साधना सिंह की चल संपत्ति 1,09,14,644 रुपये थी। साधना सिंह की कुल अचल संपत्ति 4.32 करोड़ रुपये थी।

त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat)

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शपथ पत्र में बताया है कि उनके पास 56 हजार रुपये कैश है, जबकि उनकी पत्नी के पास 32 हजार रुपये हैं। इनके बैंक अकाउंट में 59,88,913 रुपये जमा हैं, जबकि पत्नी के बैंक खाते में 94,80,261 रुपये जमा हैं।

त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास 40 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत करीब 2,47,200 रुपये है। इनकी पत्नी के पास 110 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत करीब 6,79,800 रुपये है। इन सबको मिलाकर कुल चल संपत्ति की बात करें तो त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास 62,92,113 रुपये की चल संपत्ति है। दूसरी तरफ इनकी पत्नी के पास 1 करोड़ 1 लाख 92 हजार 61 रुपये की चल संपत्ति है।

सिंह के पास अलग-अलग जगहों पर कृषि, गैर कृषि और पैतृक संपत्ति को मिलाकर करीब 4 करोड़ 1 लाख 99 हजार 805 रुपये की अचल संपत्ति है। वहीं इनकी पत्नी के पास 1 करोड़ 8 लाख 68 हजार 60 रुपये की अचल संपत्ति है। त्रिवेंद्र सिंह ने बैंक से 75 लाख रुपये का लोन भी लिया है।

बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb)

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने हाल ही में अपने शपथ पत्र में बताया है कि उनके पास करीब 52 हजार रुपये कैश है, जबकि पत्नी के पास करीब 2400 रुपये कैश है। बिप्लब देब के अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में करीब 92 लाख 78 हजार 838 रुपये जमा हैं, जबकि पत्नी के बैंक अकाउंट में करीब 1 करोड़ 07 लाख 47 हजार रुपये जमा हैं। बिप्लब देब के पास करीब 3 लाख रुपये की सोने के सामान हैं, जबकि पत्नी के पास करीब 9 लाख रुपये की सोने की चीजें हैं। ज्लेलरी और कैश को मिलाकर मिलाकर बिप्लब कुमार देब के पास 95 लाख 78 हजार 838 रुपये की चल संपत्ति है। वहीं इनकी पत्नी के पास 1 करोड़ 16 लाख 4 हजार 729 रुपये की चल संपत्ति है।

बिप्लब कुमार देब के शपथ पत्र के मुताबिक, इनके पास करीब 1 करोड़ 89 लाख 17 हजार 755 रुपये की अचल संपत्ति (कृषि और गैर कृषि भूमि) है। इनकी पत्नी के पास करीब 61 लाख रुपये की अचल संपत्ति (कृषि और गैर कृषि भूमि) है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो