scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज जारी हुआ नोटिफिकेशन, 102 सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

भाजपा ने चुनाव के लिए 267 तो वहीं, कांग्रेस ने 82 कैंडीडेट्स के नामों का ऐलान कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 20, 2024 09:22 IST
lok sabha elections 2024  लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज जारी हुआ नोटिफिकेशन  102 सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया
एक्शन में चुनाव आयोग (PTI Image)
Advertisement

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पूरा चुनाव 7 चरणों में होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां 20 मई, छठवां 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। वहीं, चुनाव परिणाम 4 जून 2024 को आएंगे। इस कड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी होगी। इस चरण में 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

इसके साथ ही पहले चरण में जिन राज्यों की लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं, उन पर प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। पहले चरण के लिए नामांकन 27 मार्च 2024 तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की जांच 28 मार्च को की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

Advertisement

बिहार में बढ़ी नामांकन की तारीख

हालांकि, बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है। बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है, वहीं बिहार में प्रथम चरण की चार सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया दो अप्रैल तक जारी रहेगी।

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान

गौरतलब है कि पहले चरण में तमिलनाडु की 29, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय की 2 और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की 1 सीट पर मतदान होगा।

Advertisement

चुनाव आयोग सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील राज्यों और निर्वाचन क्षेत्रों में पर्याप्त सशस्त्र पुलिस बल तैनात कर रहा है। सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं, जो सातों दिन और चौबीस घंटे काम करेंगे। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा रखी जाएगी। आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी पुलिस थाने अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में लाइसेंसी हथियारों को जमा करवा रहे हैं। वहीं, आपराधिक छवि वाले व्यक्तियों की निगरानी की जा रही है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो