scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: मैनपुरी से चुनावी मैदान में हैं डिंपल यादव, 2019 में सुब्रत पाठक से मिली थी हार, जानें कैसा रहा अखिलेश की पत्नी की सियासी सफर

Dimple Yadav Biography in Hindi: डिंपल यादव को समाजवादी पार्टी ने इस बार मैनपुरी से प्रत्याशी बनाया है, वह उपचुनाव के दौरान इस सीट से जीत कर संसद पहुंची थीं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 08, 2024 18:16 IST
lok sabha elections  मैनपुरी से चुनावी मैदान में हैं डिंपल यादव  2019 में सुब्रत पाठक से मिली थी हार  जानें कैसा रहा अखिलेश की पत्नी की सियासी सफर
संसद में सपा का बड़ा चेहरा मानी जाती है डिंपल यादव (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Dimple Yadav Biography in Hindi: समाजवादी पार्टी के सर्वेसर्वा और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी डिंपल यादव एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं। सपा ने इस बार डिंपल यादव को मैनपुरी की सीट (Mainpuri Lok Sabha Seat) से ही टिकट दिया हैं। हालांकि इस सीट से बीजेपी ने अभी अपने प्रत्याशी के नाम का एलान नहीं किया है।

Advertisement

डिंपल यादव के सियासी सफर की बात करें तो उनका कहना है कि वह राममनोहर लोहिया को अपना आदर्श मानती है। उन्होंने अपना पहला चुनाव हारा था। अखिलेश यादव ने 2009 में दो सीटों से चुनाव लड़ा था और जीतने के बाद फिरोजाबाद सीट छोड़ दी थी। ऐसे में इस सीट पर डिंपल चुनाव लड़ीं थी लेकिन हार गई थीं। उन्हें उस दौरान कांग्रेस नेता राज बब्बर ने हराया था।

Advertisement

इसके बाद साल 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्हें कन्नौज से सुब्रत पाठक ने हरा दिया था। साल 2022 में उनके ससुर के देहांत के उपरांत 2022 में मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में BJP प्रत्याशी को हराकर डिंपल संसद पहुंच गईं थीं।ॉ

2019 में एकतरफा साबित हुआ था मुकाबला

बता दें कि 2012 में विधानसभा चुनाव में जीत के बाद जब अखिलेश यूपी के सीएम बने थे, तो डिंपल ने कन्नौज से उपचुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। 2014 में उन्हें इसी सीट से फिर जीत मिली थी। हालांकि इस चुनाव में उन्हें बीजेपी प्रत्याशी ने कड़ी टक्कर दी थी। 2019 के लोकसभा चुनावों में डिंपल सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की तरफ से मजबूत दावेदारी पेश कर रही थीं लेकिन फिर भी बीजेपी ने यहां एकतरफा जीत दर्ज की थी।

Advertisement

अखिलेश यादव से हुई थी लव मैरिज

डिंपल का शुरुआती जीवन की बात करें तो उनका जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे में हुआ और उनके पिता आर्मी में थे, उनके ट्रांसफर की वजह से डिंपल की पढ़ाई कई राज्यों में हुई। 1999 में उनकी और अखिलेश यादव की शादी हुई। हालांकि इस शादी के लिए शुरुआत में अखिलेश के पिता मुलायम राजी नहीं थे लेकिन बाद में वह मान गए और इस तरह डिंपल और अखिलेश की लव मैरिज हुई थी।

समाजवादी पार्टी ने अब एक बार फिर डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतारा है। अब यह देखना अहम होगा कि क्या इस बार डिंपल जीत हासिल करती हैं, या फिर बीजेपी पॉपुलर नेता उतारकर डिंपल के संसद जाने में रोड़ा पैदा करने का प्रयास करती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो