scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav: तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान, दांव पर मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की साख, जानिए कितनी मिल रही है टक्कर

Lok Sabha Elections: तीसरे चरण में मुलायम सिंह परिवार के तीन सदस्य भी मैदान में दिखाई देंगे। खासतौर पर चर्चा सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के चुनाव पर है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 08:57 IST
lok sabha chunav  तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान  दांव पर मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की साख  जानिए कितनी मिल रही है टक्कर
उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान (Photo : PTI)
Advertisement

उत्तर प्रदेश में 7 मई को तीसरे चरण में 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में यूपी की कई महत्वपूर्ण सीटों पर सभी की नज़रें हैं। यूपी की जिन 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें संभल, हाथरस, आगरा ,फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, आंवला और बरेली शामिल हैं।

तीसरे चरण में मुलायम सिंह परिवार के तीन सदस्य भी मैदान में दिखाई देंगे। खासतौर पर चर्चा सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के चुनाव पर है। वह मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं जहां बीजेपी ने उनके के खिलाफ पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह को मैदान में उतारा है।

Advertisement

इन सीटों पर रहेगी खास नजर

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा से जहां डिंपल यादव मैदान में हैं। वहीं सपा के वरिष्ठ नेता और अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव बदायूं से मैदान में हैं। प्रोफेसर रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद से सपा के उम्मीदवार हैं।

आगरा से केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल बीजेपी की ओर से मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने राजस्व राज्य मंत्री अनूप वाल्मिकी को हाथरस से मैदान में उतारा है। बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह को एटा से और पूर्व राज्य मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को बरेली से मैदान में उतारा है। फ़तेहपुर सीकरी में बीजेपी ने राजकुमार चाहर को टिकट दिया है, जबकि यहां कांग्रेस से रामनाथ सिकरवार मैदान में हैं।

तीसरे चरण की खास बात यह रही है कि प्रचार के लिए चुनाव में सबसे ज़्यादा लंबी अवधि थी। इस दौरान बीजेपी की ओर पीएम मोदी लगातार मैदान में प्रचार करते दिखाई दिए वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और गृह मंत्री अमित शाह भी कई सीटों पर प्रचार करते दिखे। दूसरी तरफ सपा प्रमुख अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी भी उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर प्रचार करने पहुंचे।

Advertisement

लोकसभा सीटसपा उम्मीदवारबीजेपी उम्मीदवार
संभलजियाउर्रहमान बर्कपरमेश्वरलाल सैनी
हाथरसजसवीर वाल्मीकिअनूप वाल्मिकी
आगरासुरेश चंद्र कर्दमएसपी सिंह बघेल
फतेहपुर सीकरीनरेश उत्तम पटेलराजकुमार चाहर
फिरोजाबादअक्षय यादवविश्वदीप सिंह
मैनपुरीडिंपल यादवजयवीर सिंह
एटादेवेश शाक्यराजवीर सिंह
बदायूंआदित्य यादवदुर्विजय सिंह शाक्य
आंवलानीरज मौर्यधर्मेंद्र कश्यप
बरेलीप्रवीण सिंह ऐरनछत्रपाल सिंह गंगवार

कैसी है टक्कर?

संभल, आगरा, फ़तेहपुर सीकरी, मैनपुरी और आंवला सहित कई सीटों पर एनडीए, इंडिया गठबंधन और बसपा के बीच त्रिकोणीय टक्कर देखने को मिल रही है। जबकि हाथरस, फ़िरोज़ाबाद, एटा और बदायूँ जैसे अन्य क्षेत्रों में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच आमने-सामने की टक्कर है। खासतौर पर बात अगर मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद की जाए तो यहां भी लड़ाई काफी रोचक मानी जा रही है।

Advertisement

मैनपुरी : मैनपुरी तीसरे चरण की सबसे दिलचस्प सीटों में से एक है। मैनपुरी ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को पांच बार लोकसभा भेजा है। इस सीट पर 1996 से सपा जीतती आ रही है। कांग्रेस यहां आखिरी बार 1984 में जीती थी। 2019 में मुलायम सिंह यादव ने बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य को हराकर जीत हासिल की थी। 2024 में बीजेपी के जयवीर सिंह सपा की डिंपल यादव को चुनौती दे रहे हैं जबकि डॉ. गुलशन देव शाक्य बसपा प्रत्याशी हैं।

फिरोजाबाद : इस सीट से 2009 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और 2014 में उनके चचेरे भाई अक्षय यादव सांसद बने थे। 2009 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के राज बब्बर ने सपा की डिंपल यादव को करारी हार दी थी। इस बार यहां 2024 के लिए बीजेपी ने विश्वदीप सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि सपा ने अक्षय यादव को दोबारा उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने चौधरी बशीर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बदायूं : सपा ने 1996 से 2014 तक लगातार बदायूं सीट जीती थी लेकिन 2019 में बीजेपी ने यह सीट अपने कब्जे में ले ली थी। इस बार बीजेपी ने मौजूदा सांसद संघमित्रा मौर्य की जगह दुर्विजय शाक्य को यहां से टिकट दिया है। सपा ने शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को प्रत्याशी बनाया है। बसपा प्रत्याशी मुस्लिम खान हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो