scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024 7th Phase Polling Date: यही चरण अंतिम… यही चरण निर्णायक, सातवें फेज में इन दिग्गजों के बीच मुकाबला, पिछली बार थे ऐसे नतीजे

Lok Sabha Chunav 2024 7th Phase Polling Date Time, Schedule: आखिरी चरण में कुल 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं, प्रधानमंत्री मोदी की वाराणसी सीट से लेकर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: May 31, 2024 15:25 IST
lok sabha chunav 2024 7th phase polling date  यही चरण अंतिम… यही चरण निर्णायक  सातवें फेज में इन दिग्गजों के बीच मुकाबला  पिछली बार थे ऐसे नतीजे
Lok Sabha Chunav 2024 7th Phase Polling Date, Time: आखिरी चरण की लड़ाई
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 7th Phase Polling Date Time, Schedule, सातवें चरण की वोटिंग कब होगी: लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुका है, सातवें चरण के लिए 1 जून को 57 सीटों पर मतदान होने वाला है। आखिरी चरण में कुल 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं, प्रधानमंत्री मोदी की वाराणसी सीट से लेकर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है।

पिछली बार के नतीजे

इसके अलावा लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती का फैसला भी 1 जून को ही पाटलिपुत्र सीट पर होने वाला है। अगर पिछले लोकसभा नतीजे की बात करें तो इन्हीं 57 सीटों पर बीजेपी और एनडीए का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। कहना चाहिए उस आखिरी चरण में भी तब पार्टी ने एक निर्णायक बढ़त हासिल कर ली थी। पिछले चुनाव में 57 सीटों में से बीजेपी ने अपने दम पर 25 सीटें जीती थीं, वही अगर एनडीए के आंकड़े को जोड़ दिया जाए तो उसका आंकड़ा 32 सीटों तक पहुंच गया था। वही यूपीए को मात्र 9 सीटों से संतोष करना पड़ गया था, अन्य दल के खाते में 14 सीटें गई थीं।

Advertisement

कौन-कौन सी सीटों पर वोटिंग?

राज्यसीटकहां-कहां वोटिंग
उत्तर प्रदेश13महाराजगंज
गोरखपुर
कुशीनगर
देवरिया
बांसगांव
घोसी
सलेमपुर
बलिया
गाजीपुर
चंदौली
वाराणसी
मिर्जापुर
रॉबर्ट्सगंज
बिहार8पटना साहिब
पाटलिपुत्र
बक्सर
आरा
सासाराम
काराकाट
नालंदा
जहानाबाद
पश्चिम बंगाल9दमदम
बारासात
बशीरहाट
जयनगर
मथुरापुर
डायमंड हार्बर
जादवपुर
कोलकाता दक्षिण
कोलकाता उत्तर
ओडिशा6मयूरभंज
बालासोर
भद्रक
जाजपुर
केंद्रपाड़ा
जगतसिंहपुर
पंजाब13गुरदासपुर
अमृतसर
खडूर साहिब
जालंधर
होशियारपुर
आनंदपुर साहिब
लुधियाना
फतेहगढ़ साहिब
फरीदकोट
फिरोजपुर
बठिंडा
संगरूर
पटियाला
हिमाचल4हमीरपुर
शिमला
मंडी
कांगड़ा
झारखंड3दुमका
गोड्डा
साहिबगंज
चंडीगढ़1चंडीगढ़

पिछली बार जरूर बीजेपी और इंडिया का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था, लेकिन इस बार जमीन पर स्थिति बदल चुकी है उदाहरण के लिए पंजाब में इस बार बीजेपी और अकाली दल का कोई गठबंधन नहीं है, वही पंजाब में क्योंकि आम आदमी पार्टी अभी सरकार में है, ऐसे माना जा रहा है कि उसकी सीटों की टैली कुछ बढ़ सकती है।

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर आखिरी चरण में कुल 13 सीटों पर मतदान होने वाला है। पिछले लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों में से बीजेपी ने 9 पर जीत हासिल की थी जबकि दो सीटें उसी के सहयोगी जीत गए थे, ऐसे में 11 सीटों पर एनडीए का कब्जा था यानी कि एक तरह से क्लीन स्वीप। वैसे यूपी में इस बार एक बड़ा बदलाव ये हो गया है कि फिर कांग्रेस और सपा साथ में आ गए हैं, वही बहुजन समाज पार्टी अकेले ही चुनावी मैदान में उतरी है।

Advertisement

हाई प्रोफाइल सीटें जहां तगड़ा मुकाबला

सीटNDAINDIA/विपक्ष
वाराणसीनरेंद्र मोदीअजय राय
गोरखपुररवि किशनकाजल निषाद
गाजीपुरपारसनाथ रायअफजाल अंसारी
मंडीकंगना रनौतविक्रमादित्य सिंह
पटना साहिबरविशंकर प्रसादअंशुल अभिजीत
बठिंडापरमपाल कौर सिद्धूहरसिमरत कौर बादल
चंडीगढ़संजय टंडनमनीष तिवारी

इस आखिरी चरण में ओबीसी वोटों के लिए खासा रस्साकशी का दौर देखने को मिल रहा है। इसके साथ मायावती के दलित वोटर में कैसे सेंधमारी की जाए, इसकी भी पूरी कवायद है। बड़ी बात ये है कि यूपी की सभी 13 पूर्वांचल वाली सीटों पर आखिरी चरण में वोटिंग है, ऐसे में यहां पर बीजेपी के लिए भी चुनौतियां कम नहीं रहने वाली हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो