scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मोदी की वाराणसी, राहुल की वायनाड… VIP SEATS पर कब होने जा रही है वोटिंग?

एक नजर उन सीटों पर डालनी चाहिए जहां से बड़े चेहरे इस बार चुनाव लड़ रहे हैं और कब वहां पर वोटिंग होने जा रही है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: March 17, 2024 01:23 IST
मोदी की वाराणसी  राहुल की वायनाड… vip seats पर कब होने जा रही है वोटिंग
वीआईपी सीटोें पर वोटिंग की सारी डिटेल
Advertisement

देश में लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है। चुनावी तारीखों का ऐलान हुआ है और इसके साथ ही सबसे बड़ा सियासी संग्राम छिड़ा है। चुनाव कहने को 543 सीटों पर है, लेकिन VIP सीट्स उससे कुछ कम हैं और सभी की नजर उन पर ही ज्यादा टिकी हुई है। जितने बड़े चेहरे उतना बड़ा मुकाबला माना जा रहा है। इस बार के चुनाव में तो कई सियासी धुरंधर अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। ऐसे में एक नजर उन सीटों पर डालनी चाहिए जहां से बड़े चेहरे इस बार चुनाव लड़ रहे हैं और कब वहां पर वोटिंग होने जा रही है।

देश में अगर वीआईपी सीट की बात करें तो सबसे पहले नाम वाराणसी का आता है जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब बता दें कि वाराणसी में आखिरी चरण में एक जून को वोट पड़ने जा रहे हैं, ऐसे में पीएम मोदी की किस्मत का फैसला सबसे आखिर में होने जा रहा है। इसी तरह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की वजह से वायनाड सीट भी हाई प्रोफाइल बनी हुई है जहां पर वोटिंग 19 अप्रैल को होनी जा रही है, यानी कि पहले ही चरण में राहुल को लेकर जनता का वोट ईवीएम में कैद हो जाएगा।

Advertisement

महाराष्ट्र की नागपुर सीट भी इस बार दिलचस्प मुकाबला दिखा रही है जहां से एक बार फिर नितन गडकरी चुनाव लड़ने जा रहे हैं। उनकी सीट पर भी पहले ही चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग संपन्न हो जाएगी। इसी तरह यूपी की अमेठी सीट स्मृति ईरानी और राहुल गांधी की तकरार की वजह से चर्चा का विषय बनी हुई है। अब राहुल यहां से चुनाव लड़ेगें या नहीं, अभी स्पष्ट नहीं, लेकिन पांचवे चरण में यहां वोटिंग होने जा रही है, 20 मई को मतदान किया जाएगा।

अब बात अगर बंगाल की करें अभिनेता शत्रुघन्न सिन्हा की वजह से आसनसोल सीट भी तगड़ा मजा देने वाली है। यहां पर स्टार पावर का मुकाबला पहले बीजेपी के पवन सिंह से होने वाला था। लेकिन ऐन वक्त पर पवन सिंह ने अपनी उम्मीवारी वापस ले ली और जमीन पर समीकरण बदल गए। चौथे चरण में 13 मई को आसनसोल में वोटिंग होने जा रही है। एक दिलचस्प सीट इस बार मुंबई नॉर्थ भी रहने वाली है क्योंकि यहां से बीजेपी ने पहली बार पीयूष गोयल को चुनावी मैदान में उतार दिया है।

Advertisement

अब पीयूष गोयल को मंत्री रहने का अनुभव तो है, लेकिन चुनाव में एक बार भी नहीं उतरे हैं, ऐसे में लोकसभा रण में उनका बड़ा सियासी पदापर्ण होने जा रहा है। वैसे इस बार मुकाबला नई दिल्ली सीट पर भी दिलचस्प रहने वाला है, बीजेपी ने यहां से बासुरी स्वराज को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर 25 मई को वोटिंग होने जा रही है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की विदिशा सीट को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में वोटिंग होने जा रही है।

Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह भी एक बार फिर गुजरात की गांधी नगर सीट से ताल ठोक रहे हैं। पिछली बार जिस सीट को उन्होंने एकतरफा तरीके से जीत लिया था, वहां पर सात मई को वोट पड़ने जा रहे हैं। मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी की वजह से यूपी की मथुरा सीट भी हाई प्रोफाइल मानी जाती है। यहां पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। राजनाथ सिंह की बात करें तो वे फिर लखनऊ से ही उम्मीदवार बनाए गए हैं। पिछली बार भी उन्होंने बड़े अंतर से ये सीट अपने नाम की थी, यहां पर वोटिंग पांचवे चरण में 20 मई को होने जा रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो